Home > राज्य > अन्य > साइबर क्राइम की राजधानी नूंह पर बड़ी कार्रवाई, 140 गांवों में पुलिस ने मारा छापा, 125 हैकर गिरफ्तार

साइबर क्राइम की राजधानी नूंह पर बड़ी कार्रवाई, 140 गांवों में पुलिस ने मारा छापा, 125 हैकर गिरफ्तार

7 देसी कट्टे, 2 जिंदा कारतूस, 22 वाहन , 2 लाख सिम बरामद

साइबर क्राइम की राजधानी नूंह पर बड़ी कार्रवाई, 140 गांवों में पुलिस ने मारा छापा, 125 हैकर गिरफ्तार
X

चंडीगढ़। हरियाणा का जामताड़ा और साइबर क्राइम की राजधानी के नाम से मशहूर नूंह में आज पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते छापेमारी की। पुलिस की अलग-अलग टीमों में शामिल 5 हजार कर्मियों ने 14 गांवों में छापेमारी की। 24 घंटे चले इस ऑपरेशन में पुलिस ने 125 हैकरों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से अलग-अलग बैंक के कई एटीएम, स्मार्टफोन्स, लैपटॉप, आधारकार्ड और एटीएम स्वैप मशीन के साथ ही अन्य सामान बरामद किया गया है। इन सभी संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है।

पुलिस के अनुसार, पिछले कुछ दिनों से नूंह से देश भर में साइबर फ्रॉड जैसे अपराध के संचालन की शिकायतें आ रही थी। यह लोग लिंक भेजकर दूसरे के बैंक एकाउंट्स से पैसे निकालने का काम करते थे। शिकायतों के बाद साइबर क्राइम के हॉटस्पॉट एरिया को चिन्हित किया। इसके बाद साइबर ठगों पर कार्रवाई करने के लिए पुलिस की विभिन्न जिलों की गठित की गई 102 टीमों ने एक साथ पुन्हाना, पिनंगवा, फिरोजपुर झिरका, बिछौर एरिया के 14 चिन्हित गांवों में छापामारा। इस कार्रवाई में हरियाणा पुलिस के एक एसपी, छह एडिशन एसपी, 14 डीएसपी सहित बहुत बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों ने भाग लिया।

10 हजार का इनामी सरगना गिरफ्तार

पुलिस ने पहले जिले के साइबर क्राइम के हॉटस्पॉट माने जाने वाले 14 गांवों की मैपिंग कर अपने लक्ष्य तय किए। साइबर अपराध के हॉटस्पॉट के तौर पर खेडला, लुहिंगा खुर्द, लुहिंगा कलां, गोकलपुर, गोधोला, अमीनाबाद, महू, गुलालता, जैवंत, जखोपुर, नई, तिरवाडा, मामलिका और पापड़ा गांव को चिन्हित करने के बाद ताबड़तोड़ कार्रवाई की गई। जिला नूहं में पुलिस द्वारा 8 अप्रैल के बाद से साइबर ठगी के मामलों से संलिप्त 20 अपराधियों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। जिसमें 10,000 रुपये के एक इनामी अपराधी साबिर उर्फ भुट्टू पुत्र अब्दुल रहमान निवासी जैमतभी शामिल है।

एक सौ से अधिक से लोग हिरासत में

पुलिस ने नई गांव से सर्वाधिक 31 साइबर अपराधियों को पकड़ा गया है। लुहिंगा कलां गांव से 25, जैवंत और जखोपुर से 20-20, खेडला और तिरवाडा से 17-17 और अमीनाबाद से 11 व अन्य गांव से भी साइबर अपराधी पकड़े गए हैं। पुलिस ने इन अपराधियों के पास से 7 देसी कट्टे, 2 जिंदा कारतूस, 22 वाहन बरामद किए गए है। इसके अलावा 166 आधार कार्ड, 2 लाख सिम कार्ड, 9 ड्राइविंग लाइसेंस, 37 पासबुक, 66 मोबाइल फोन, 128 एटीएम, 6 चेक बुक, 2 स्वाइप मशीन, 12 आयुष्मान कार्ड और 103 किलो गोमांस समेत बड़ी मात्रा में अवैध सामान भी बरामद किया गया है। पुलिस ने इस अभियान के लिए 40 गावों को चिन्हित किया था. जिनमें से 14 गांवों में छापेमारी की।

Updated : 4 May 2023 11:39 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top