Home > राज्य > अन्य > पुणे को कल मिलेगी मेट्रो, प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन

पुणे को कल मिलेगी मेट्रो, प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन

पुणे को कल मिलेगी मेट्रो, प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को पुणे में बहुप्रतीक्षित पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही पुणे में प्रधानमंत्री 11,400 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे।

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री सुबह 11 बजे पुणे नगर निगम परिसर में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। पुणे नगर निगम परिसर में लगने वाली यह प्रतिमा 1,850 किलोग्राम गनमेटल से बनी है और लगभग 9.5 फीट लंबी है। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी सुबह 11:30 बजे पुणे मेट्रो रेल परियोजना का लोकार्पण करेंगे। इस परियोजना की आधारशिला 24 दिसंबर, 2016 को प्रधानमंत्री द्वारा रखी गई थी। कुल 32.6 किमी में से प्रधानमंत्री 12 किमी के खंड का उद्घाटन करेंगे। इस पूरे प्रोजेक्ट पर 11,400 करोड़ रुपये खर्च किया गया है। इसके बाद प्रधानमंत्री गरवारे मेट्रो स्टेशन पर प्रदर्शनी का उद्घाटन और निरीक्षण भी करेंगे और वहां से आनंदनगर मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो में यात्रा करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री मुला-मुथा नदी परियोजनाओं के कायाकल्प और प्रदूषण उन्मूलन सहित विभिन्न अन्य विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री पुणे के बालेवाड़ी में बनाए गए आरके लक्ष्मण आर्ट गैलरी-संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे। यह संग्रहालय मालगुडी गांव पर आधारित एक लघु मॉडल की संकल्पना से बनाया गया है । प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट आरके लक्ष्मण की कृतियों को संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाएगा। इसके बाद प्रधानमंत्री दोपहर करीब 1:45 बजे सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी के स्वर्ण जयंती समारोह में शामिल होंगे। इसके पश्चात वह दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

Updated : 9 March 2022 12:21 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top