Home > राज्य > अन्य > प्रधानमंत्री ने गुजरात को दी 22 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात

प्रधानमंत्री ने गुजरात को दी 22 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात

प्रधानमंत्री ने गुजरात को दी 22 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को दाहोद में आदिजाति महासम्मेलन में लगभग 22,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री ने 1400 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन किया। वह दाहोद जिला दक्षिणी क्षेत्र में क्षेत्रीय जल आपूर्ति योजना का उद्घाटन किया, जो नर्मदा नदी बेसिन पर लगभग 840 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित है। यह दाहोद जिले और देवगढ़ बरिया शहर के लगभग 280 गांवों की जलापूर्ति की जरूरतों को पूरा करेगी।

प्रधानमंत्री ने करीब 335 करोड़ रुपये की दाहोद स्मार्ट सिटी की पांच परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) बिल्डिंग, स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम, सीवरेज वर्क्स, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम और रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम शामिल हैं।प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पंचमहल और दाहोद जिले के 10,000 जनजातीय लोगों को 120 करोड़ रुपये की सहायता दी गई। प्रधानमंत्री 66 केवी घोड़िया सबस्टेशन, पंचायत हाउस, आंगनवाड़ी समेत अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री ने दाहोद में उत्पादन इकाई में 9000 एचपी इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव के निर्माण की आधारशिला भी रखी। परियोजना की लागत करीब 20,000 करोड़ रुपये है। भाप इंजनों के आवधिक ओवरहाल के लिए 1926 में स्थापित दाहोद कार्यशाला में महत्वपूर्ण सुधारों के साथ विद्युत लोकोमोटिव निर्माण इकाई को अपग्रेड किया जाएगा। यह 10,000 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री ने गुजरात को दी 22 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात

प्रधानमंत्री ने करीब 550 करोड़ रुपये की राज्य सरकार की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। इसमें करीब 300 करोड़ रुपये की जलापूर्ति से संबंधित परियोजनाएं, 175 करोड़ रुपये की दाहोद स्मार्ट सिटी परियोजनाएं, दुधिमती नदी परियोजना से संबंधित कार्य, घोड़िया में जीईटीसीओ सबस्टेशन से जुड़ी अन्य परियोजनाएं शामिल हैं।

Updated : 20 April 2022 12:46 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top