Home > राज्य > अन्य > गुरु ग्रंथ साहिब पर अब नहीं होगा परफ्यूम का छिड़काव, अकाल तख्त साहिब ने लिया निर्णय

गुरु ग्रंथ साहिब पर अब नहीं होगा परफ्यूम का छिड़काव, अकाल तख्त साहिब ने लिया निर्णय

सिख विद्वानों के मुताबिक गुरु ग्रंथ साहिब पर पहले किसी भी प्रकार के इतर या परफ्यूम का प्रयोग नहीं होता था

Guru Granth Sahib
X

 पालकी व गुरू ग्रंथ साहिब पर अब नहीं होगा परफ्यूम का छिडक़ाव

अमृतसर। भारत सहित देश-विदेश में बसी सिख संगत अब गुरू ग्रंथ साहिब के प्रकाश तथा पालकी साहिब पर किसी तरह से परफ्यूम का छिडक़ाव नहीं करेगी। मंगलवार को अकाल तख्त साहिब की तरफ से इस संबंध में आदेश जारी किए गए हैं। पहले श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के प्रकाश के समय पालकी साहिब पर परफ्यूम छिडक़ा जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

दरअसल, परफ्यूम का आधार अल्कोहल होता है, इसलिए सिख विद्वानों ने परफ्यूम का छिडक़ाव न करने की मांग रखी थी। परफ्यूम में कई हानिकारक केमिकल भी होता हैं। सिख मर्यादा में अल्कोहल के सेवन को गलत कहा गया है। इसी के चलते अब फैसला लिया गया है कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब की हाजिरी में परफ्यूम का प्रयोग बिल्कुल नहीं होगा।

विद्वानों की सलाह पर निर्णय

सिख विद्वानों के मुताबिक गुरु ग्रंथ साहिब पर पहले किसी भी प्रकार के इतर या परफ्यूम का प्रयोग नहीं होता था। जहां भी श्री गुरु ग्रंथ साहिब का प्रकाश किया जाता था, वहां अगरबत्ती जला दी जाती थी, ताकि संगत को अच्छी सुगंध मिलती रहे। कुछ साल पहले से गुरु ग्रंथ साहिब के आसपास इतर का प्रयोग किया जाने लगा। बीते कुछ समय से बाजारों में मिलने वाले महंगे परफ्यूम का प्रयोग किया जाने लगा। इसमें अल्कोहल व हानिकारक केमिकल भी हैं। सिख विद्वानों ने जब इस पर ध्यान केंद्रित किया तो इस प्रथा को अब रोक दिया गया है।

Updated : 10 Oct 2023 12:00 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top