Home > राज्य > अन्य > समाज को सही दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है मीडिया : नरेन्द्र कुमार

समाज को सही दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है मीडिया : नरेन्द्र कुमार

विश्व संवाद केन्द्र शिमला ने मनाया राज्य स्तरीय पत्रकार सम्मान समारोह

समाज को सही दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है मीडिया : नरेन्द्र कुमार
X

शिमला/वेब डेस्क। मीडिया समाज में केवल सूचना पहुंचाने तक सीमित न रहे अपितु समाज को सही दिशा में सोचने के लिए भी प्रेरित करे। समाज के हित में क्या है वह भी समाज को दिया जाना चाहिए। जो बिकता है हम वही देंगे, ऐसा सोचना ठीक नहीं है। ये विचार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेन्द्र कुमार ने मंगलवार को नारद जयंती के अवसर पर विश्व संवाद केन्द्र शिमला द्वारा ड्रीमलैंड होटल में आयोजित राज्य स्तरीय पत्रकार सम्मान समारोह-2022 में रखे।

नरेन्द्र कुमार ने नकारात्मक पत्रकारिता की जगह सकारात्मक पत्रकारिता पर बल देते हुए कहा कि भारतीय पत्रकारिता का मूल सिद्धांत सकारात्मकता ही रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में आद्य पत्रकार देवर्षि नारद के आदर्शों को अपनाना जरूरी है। क्योंकि उन्होंने सूचना का आदान प्रदान जन कल्याण के लिए स्थापित किया था।

नरेन्द्र कुमार ने कहा कि समाज से बुराई का अंत हो समाज में व्यापक कटुता समाप्त हो और सर्वजन हिताय समाचार लिखे जायें, यही आदर्श पत्रकारिता का अन्तिम उद्देश्य होना चाहिए। नरेन्द्र कुमार ने कहा कि जब देशभर में नारद जयंती पर कार्यक्रम होने शुरू हुए तो ऐसा भी समय रहा कि देवर्षि नारद जी की छवि को एक संचार के रूप में स्वीकार नहीं किया गया था। लेकिन भारत वर्ष के कौने कौने में विश्व संवाद केन्द्रों द्वारा नारद जयंती कार्यक्रम आयोजित किए गए और धीरे-धीरे ये मिथक भी समाप्त हो गया। प्राचीन ग्रंथ ऋग्वेद में भी संवाद के महत्व को बताया गया है। परस्पर साथ-साथ चलें, परस्पर स्नेहपूर्वक संवाद करें। संवाद जब निरंतर होता है तो सम्मान भी होता है।

इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार का सम्मान पंजाब केसरी के वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप शर्मा को, युवा पत्रकार पुरस्कार पंजाब केसरी चम्बा के ब्यूरो प्रमुख काकू चैहान को, महिला पत्रकार पुरस्कार हिमाचल दर्पण लाइव टीवी कुल्लू की उप-संपादक आशा डोगरा को तथा डिजिटल मीडिया पत्रकार पुरस्कार लाईव टाइम्स टीवी शिमला के लाइव रिपोर्टर प्रदीप कुमार को दिया गया।

Updated : 17 May 2022 2:32 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top