Home > राज्य > अन्य > महाराष्ट्र सरकार ने होली के लिए जारी की गाइडलाइन, भाजपा ने जताया विरोध

महाराष्ट्र सरकार ने होली के लिए जारी की गाइडलाइन, भाजपा ने जताया विरोध

महाराष्ट्र सरकार ने होली के लिए जारी की गाइडलाइन, भाजपा ने जताया विरोध
X

मुंबई। महाराष्ट्र में राज्य सरकार की ओर से होली पर्व मनाने के लिए नई नियमावली जारी करने का भारतीय जनता पार्टी ने कड़ा विरोध जताते हुए नाराजगी व्यक्त की है। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता राम कदम ने कहा कि राज्य सरकार को हिन्दू पर्व को लेकर एलर्जी हो गई है। सरकार ने इतने कड़े नियम जारी किए हैं, जिससे हिन्दू अब होली पर्व भी नहीं मना सकता है।

दरअसल, राज्य सरकार के गृह विभाग ने गुरुवार को रात 10 बजे से पहले होली जलाने तथा होली मनाते के दौरान डीजे बजाने पर पाबंदी लगा दी है। इस आदेश में होली मनाते समय शराब का सेवन करने, महिलाओं के साथ छेड़छाड़ करने, पानी अथवा रंग भरे गुब्बारे फेंकने वालों पर कठोर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही गृह विभाग ने शांति सहित हर्ष व उल्लास के साथ होली मनाने की अपील की है।

हिन्दू त्योहारों का इतना अधिक विरोध क्यों -

राज्य सरकार के इस आदेश के खिलाफ नाराजगी व्यक्त करते हुए भाजपा प्रदेश प्रवक्ता राम कदम ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार हिन्दू त्योहारों का इतना अधिक विरोध क्यों करती है। छत्रपति शिवाजी महाराज का महाराष्ट्र है, हमें पता है कि हमारी सुरक्षा कैसे करें। तुम्हारी नियमावली गई खड्ढे में, हम हमारा त्योहार मनाएंगे, तुम्हें जो उखाडऩा है, उखाड़ लेना।

संजय राउत ने किया पलटवार

भाजपा प्रवक्ता के इस बयान पर शिवसेना प्रवक्ता संजय राऊत ने कहा कि महाराष्ट्र में विपक्षी दल जिस तरह से बर्ताव कर रहा है, वह ठीक नहीं है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इन सबको समझाना चाहिए। आज भी कोरोना का डर खत्म नहीं हुआ है। चीन के कई शहरों में लॉकडाउन लगा है। केंद्र सरकार ने भी सावधानी बरतने की अपील पूरे देश से की है। महाराष्ट्र सरकार ने जो नियमावली जारी की है, वह लोगों के हित के लिए हैं। राऊत ने कहा कि सिर्फ विरोध के लिए विरोध कर लोगों का जान जोखिम में डालने की मानसिकता से विपक्ष को बाहर निकलना चाहिए। सत्ता नहीं आ रही है, इसलिए विपक्ष इतना परेशान है कि लोगों को मौत के मुंह में झोंकने की राजनीति कर रहा है। विपक्ष की राजनीति इतनी क्रूर, अमानवीय नहीं होनी चाहिए। ऐसी क्रूर तथा अमानवीय राजनीति सूबे में कभी नहीं हुई है।

ये है नियम -

  • रात दस बजे से पहले होलिका दहन करना जरूरी
  • होली के दौरान डीजे लगाने पर पाबंदी होगी
  • दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं शुरू होने की वजह से लाउडस्पीकर की आवाज तेज करने पर कार्रवाई होगी
  • होली मनाने के दौरान शराब पीने या महिलाओं और लड़कियों के साथ छेड़खानी करने पर कार्रवाई होगी
  • ऐसा कोई भी काम या नारेबाजी नहीं करनी है जिससे किसी के जातिगत या धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचे
  • किसी को जबर्दस्ती रंग लगाना या पानी भर कर फुग्गे फेंकना मना है

Updated : 23 March 2022 8:19 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top