Top
Home > राज्य > अन्य > महाराष्ट्र में 31 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ाया

महाराष्ट्र में 31 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ाया

महाराष्ट्र में 31 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ाया

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में लॉकडाउन को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया है। आपको बता दें कि एक दिन पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने साफ-साफ कह दिया था कि प्रदेश से लॉकडाउन नहीं हटाया जाएगा। उन्होंने कहा था कि कोरोना संक्रमण की संख्या में वृद्धि जारी है। इस कारण से 30 जून को लॉकडाउन नहीं हटाया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि लॉकडाउन में धीरे-धीरे ढील दी जाएगी।

मुख्य सचिव अजॉय मेहता की ओर से सोमवार को जारी एक आदेश में कहा गया है कि मास्क लगाने, शारीरिक दूरी, सभाओं पर पाबंदी और अन्य नियमों का पालन जारी रहना चाहिए। सरकार ने सलाह दी है कि जहां तक संभव हो सके घर से ही काम किया जाए।

महाराष्ट्र सरकार ने आपातकालीन, स्वास्थ्य और चिकित्सा, कोषागार, आपदा प्रबंधन, पुलिस को छोड़कर सभी सरकारी कार्यालयों को 15 फीसदी स्टाफ या 15 व्यक्तियों जो अधिक हो उसके साथ काम करना होगा। सभी निजी कार्यालय 10 प्रतिशत स्टाफ या 10 व्यक्तियों जो अधिक हो उसके साथ काम कर सकते हैं।

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना को नियंत्रित करने के लिए राज्य में नगर निगमों, जिला कलेक्टर और आयुक्त को निर्देश दिया है। सीएम ठाकरे ने रविवार को कहा था कि लॉकडाउन 3० जून तक जारी है। उसके बाद क्या होने वाला है? हमें 'लॉकडाउन' शब्द को अलग करके रखना होगा। लेकिन क्या 30 जून के बाद भी लॉकडाउन हटा दिया जाएगा? लॉकडाउन 3० जून के बाद पूरी तरह से नहीं हटाया जाएगा। हालांकि, इसमें थोड़ी राहत प्रदान की जाएगी। हम केवल रुकी हुई आर्थिक गतिविधियों को फिर से जारी करने के लिये अपनी सेवाएं खोल रहे हैं।

उन्होंने कहा था मैंने इसे जमीनी हकीकत के आधार पर लॉकडाउन लागू करने या न करने के फैसले को प्रशासन पर छोड़ दिया है। ठाकरे ने कहा कि राज्य सरकार ने चुनावों से पहले किसानों को कर्ज माफी के बारे में वादा किया था लेकिन महाराष्ट्र में स्थानीय निकाय चुनावों और कोविड -19 महामारी के दौरान लागू आदर्श आचार संहिता के कारण कृषि ऋण माफ की प्रक्रिया में देरी हुई है। उन्होंने कहा, "लेकिन अब हमने किसानों की ऋण माफी का फैसला लिया है।"

वैश्विक महामारी कोरोना कोरोना वायरस (कोविड-19) की वजह से महाराष्ट्र, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और तमिलनाडु की स्थिति भयावह होती जा रही है तथा इन तीनों राज्यों में कोरोना से अब तक 329,978 लोग प्रभावित हो चुके हैं, जो देश में इस जानलेवा विषाणु की चपेट में आई कुल आबादी का 60.18 फीसदी है। महाराष्ट्र में जहां कोविड-19 से 164,626 लोग संक्रमित हुए हैं, वहीं दिल्ली में अब तक 83,077 लोग तथा तमिलनाडु में 82,275 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी किये गये आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 19,459 नये मामले दर्ज किये गये हैं, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 548,318 हो गई है। देश में अब तक इस महामारी से कुल 16475 लोगों की मौत हुई है तथा 321723 कोरोना मुक्त हो गए हैं। देश में इस समय कोरोना के 210,120 सक्रिय मामले हैं।

Updated : 29 Jun 2020 1:57 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top