Home > राज्य > अन्य > तमिलनाडु में 30 सितंबर तक बढ़ा लॉकडाउन, मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने किया ऐलान

तमिलनाडु में 30 सितंबर तक बढ़ा लॉकडाउन, मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने किया ऐलान

तमिलनाडु में 30 सितंबर तक बढ़ा लॉकडाउन, मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने किया ऐलान
X

चेन्नई। तमिलनाडु सरकार ने कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर राज्य में रियायतों के साथ लॉकडाउन 30 सितम्बर तक बढ़ाए जाने की रविवार को घोषणा की। रियायतों के तहत ई-पास व्यवस्था बंद करने और मंदिरों को खोलने तथा सार्वजनिक यातायात एवं चेन्नई मेट्रो ट्रेन सेवाओं का एक सितम्बर से संचालन की भी घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री ई के पलानीस्वामी ने यहां एक बयान में कहा कि सभी जिला कलेक्टरों, स्वास्थ्य विशेषज्ञों और विशेष मेडिकल पैनल के साथ शनिवार को बैठक में मिले सुझावों के मुताबिक यह निर्णय लिया गया है।

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को अनलॉक-चार के दिशानिर्देशों में साफ कर दिया था कि राज्य सरकारें अपनी मर्जी से कंटेनमेंट जोन के बाहर कोई लॉकडाउन नहीं लगा सकेंगी। केंद्र की ओर से साफ कहा गया था कि कुछ गिनी-चुनी गतिविधियों को छोड़कर अन्य सभी को अनुमति मिलेगी। मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया था कि राज्यों के भीतर या बाहर आवाजाही पर कोई रोक नहीं होगी, न ही राज्य इसके लिए अलग से कोई पास जारी कर सकेंगे।

राज्य में कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर 85.45 प्रतिशत है जो देश में सर्वाधिक है, जबकि कोविड-19 से होने वाली मृत्यु दर 1.7 प्रतिशत रह गई है जो कि "अत्यंत कम" है। एक दिन पहले 29 अगस्त को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जिला कलेक्टरों के साथ बैठक में पलानीस्वामी ने कहा था कि उनकी सरकार ने महामारी को फैलने से रोकने, मरीजों के उपचार और राहत कार्यों पर अब तक 7,162 करोड़ रुपए खर्च किए हैं।

गौरतलब है कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को ही अनलॉक-4 के लिए दिशा-निर्देश जारी किए। इन दिशा-निर्देशों के तहत मेट्रो रेल को सात सितंबर से चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दी जाएगी जबकि 21 सितंबर से 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति होगी। स्कूल, कॉलेज, अन्य शैक्षणिक संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। हालांकि कक्षा नौ से 12वीं तक के छात्रों के लिए कुछ छूट दी गई है।

Updated : 30 Aug 2020 3:19 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top