Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > खजुराहो फिल्म फेस्टिवल 5 दिसंबर से होगा शुरू, आजादी के 75 सालों का मनेगा जश्न

खजुराहो फिल्म फेस्टिवल 5 दिसंबर से होगा शुरू, आजादी के 75 सालों का मनेगा जश्न

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह करेंगे शुभारम्भ

खजुराहो फिल्म फेस्टिवल 5 दिसंबर से होगा शुरू, आजादी के 75 सालों का मनेगा जश्न
X

File Photo

खजुराहो। विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो में इस वर्ष भी सात दिवसीय "खजुराहो अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल" का आयोजन 5 से 11 दिसम्बर तक खजुराहो में होगा। देश भक्ति थीम पर आधारित देशभर के प्रसिद्ध फिल्म निर्देशकों की 75 फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा। खजुराहो अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में फिल्मों के प्रदर्शन के दौरान देश के कई जाने-माने फिल्म अभिनेता, अभिनेत्रियां, निर्माता, निर्देशक और विशेषज्ञ भी उपस्थित रहेंगे।

पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव शिव शेखर शुक्ला ने सोमवार को बताया कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान और पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर की मंशानुरूप 'आजादी के अमृत महोत्सव' के अवसर पर आयोजित खजुराहो अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल की थीम देश भक्ति रखा गया है। उन्होंने बताया कि फेस्टिवल के दौरान स्थानीय कलाकारों द्वारा तैयार की गई फिल्में भी दिखायी जाएंगी और स्थानीय प्रतिभाओं को सशक्त मंच प्रदान किया जाएगा।

पर्यटन को बढ़ावा -

प्रमुख सचिव शुक्ला पर्यटन और संस्कृति विभाग एवं बुंदेलखंड विकास बोर्ड के संयुक्त तत्वावधान में यह फेस्टिवल आयोजित किया जा रहा है। फेस्टिवल के आयोजन से न सिर्फ देश-विदेश के पर्यटक और सैलानी प्रदेश की स्थानीय संस्कृति, पुरातात्विक धरोहर से परिचित होंगे बल्कि स्थानीय पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने फिल्म, कला, संस्कृति और फिल्म पत्रकारिता से जुड़े या इसमें रुचि रखने वाले सभी लोगों और पर्यटकों से फ़िल्म फेस्टिवल में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है।

ये हस्तियां होंगी शामिल -

शुक्ला ने बताया कि खजुराहो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का यह 7वां संस्करण है। इससे पहले 6 संस्करणों में महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य और ग्रामीण विकास जैसी कई महत्वपूर्ण थीम पर आधारित फिल्मों का प्रदर्शन किया जा चुका है।प्रसिद्ध अभिनेता और निर्देशक राजा बुंदेला ने बताया कि फेस्टिवल में प्रसिद्ध अभिनेता गोविंदा, राखी सावंत, मल्लिका शेरावत, मनोज जोशी, अनीता नांगिया, रोहिताश गौड़, कामना पाठक, मनोज तिवारी, पंकज धीर, गुलशन पांडे सहित कई फिल्मी सितारों के अलावा जाने-माने फाइट मास्टर रवि दीवान, डायरेक्टर दिलीप ताहिल, सुभाष घई, सुभाष कपूर, तिगमांशु धूलिया, अनीस बाज्मी, संजय चहल, विशाल भारद्वाज, राजकुमार संतोषी, प्रियदर्शन, लक्ष्मण उतरेकर के अलावा उद्योगपति दिलीप रघुवंशी, रमेश चंद्र वैज्ञानिक सहित कई और हस्तियां शिरकत करेंगीं।

ये होंगे कार्यक्रम -

फेस्टिवल के दौरान बुन्देलखण्ड क्षेत्र में स्थानीय युवाओं और कलाकारों का संवाद देश के जाने माने फिल्म निर्देशकों, लेखकों और पत्रकारों से कराया जाएगा। मास्टर क्लासेस भी आयोजित की जाएगी। इस वर्ष फिल्म से जुड़े विभिन्न विषयों पर संगोष्ठियों का आयोजन भी किया जा रहा है। जिसमें देश के जाने-माने फिल्म पत्रकार, लेखक और विशेषज्ञ विचार-विमर्श करेंगे।

3 दिवसीय समारोह से हुई शुरुआत -

प्रमुख सचिव शुक्ला ने बताया कि प्रारंभ में इस फेस्टिवल की शुरुआत 3 दिवसीय समारोह से हुई थी किन्तु जनता की सहभागिता और उत्साह को देखते हुए धीरे-धीरे विस्तार करते हुए अब यह महोत्सव 7 दिन के समारोह का स्वरूप ले चुका है। इस समारोह में प्रतिदिन 10 हजार से 15 हजार लोग शामिल होते हैं। पिछले 6 वर्षों के अपने सफर में खजुराहो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल बुन्देलखण्ड क्षेत्र में फिल्मों की समझ को लेकर एक आंदोलन खड़ा करने में सफल रहा है। इस फेस्टिवल ने बड़ी संख्या में स्थानीय कलाकारों, लेखकों और प्रतिभाओं को अवसर प्रदान कर उन्हें न सिर्फ आगे बढ़ने में बल्कि बड़े मंचों तक पहुंचने में मदद की है।

Updated : 2021-11-30T14:09:55+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top