Home > राज्य > अन्य > UPSC में खंडवा के कार्तिकेय ने पाई 35वीं रैंक, बिना कोचिंग सेल्फ स्टडी से पाई सफलता

UPSC में खंडवा के कार्तिकेय ने पाई 35वीं रैंक, बिना कोचिंग सेल्फ स्टडी से पाई सफलता

UPSC में खंडवा के कार्तिकेय ने पाई 35वीं रैंक, बिना कोचिंग सेल्फ स्टडी से पाई सफलता
X

खंडवा। शहर के 22 वर्षीय युवा कार्तिकेय जायसवाल ने यूपीएससी के परीक्षा में देशभर 35 वां स्थान प्राप्त किया है। इस खबर के मिलते ही पूरे परिवार खुशियों से झूम उठा।लंबे समय बाद खंडवा जिले से किसी ने आईएएस बनने का गौरव प्राप्त किया है। जैसे ही शहर में यह खबर फैली कार्तिकेय को बधाई देने वालों का सिलसिला शुरू हो गया। सबसे बड़ी बात यह है कार्तिकेय ने प्रथम प्रयास में बगैर किसी कोचिंग की सहायता लिए यह परीक्षा पास की।

चर्चा के दौरान कार्तिकेय ने बताया कि उनका फाइनल इंटरव्यू करीब आधे घन्टे चला जिसमें कई तरह के सवाल किए गए,मैंने पूरी ईमानदारी से सभी सवालों के जवाब दिए।कार्तिकेय ने बताया कि आदिवासी और पिछड़ों के लिए मन में हमेशा से बड़ी इच्छा रही है,आईएएस बनने पर उनके लिए कार्य करना चाहता हूं।

कार्तिकेय ने बताया कि यूपीएससी के लिए घर पर रहकर घण्टों पढ़ाई करता था,इंटरनेट और यूट्यूब से वीडियो देखकर नोट्स बनाता था और पढ़ता था।घर का हमेशा सपोर्ट मिला और इस सपने को पूरा कर पाया। कार्तिकेय के घर में उनके पिता और माता के अलावा एक छोटी बहन है,उनकी इस सफलता से सभी बेहद खुश है।कार्तिकेय जायसवाल की 10 वीं तक पढ़ाई खंडवा से हुई हायर सेकेंडरी की पढ़ाई पुट्टपर्थी आंध्रप्रदेश से की है।

Updated : 30 May 2022 3:35 PM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top