Home > राज्य > अन्य > IPS Simala Prasad जिनके नाम से कांपते है अपराधी, बॉलीवुड की इन..फिल्मों में कर चुकी हैं काम

IPS Simala Prasad जिनके नाम से कांपते है अपराधी, बॉलीवुड की इन..फिल्मों में कर चुकी हैं काम

IPS Simala Prasad जिनके नाम से कांपते है अपराधी, बॉलीवुड की इन..फिल्मों में कर चुकी हैं काम
X

वेबडेस्क। खाकी वर्दी पहनने वाली महिला आईपीएस अधिकारी के लिए बॉलीवुड फिल्मों में काम करना बेहद चुनौतीपूर्ण है लेकिन आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद ने ऐसा कर दिखाया है। सिमाला प्रसाद एक सख्त पुलिस अधिकारी होने के साथ एक फिल्म अभिनेत्री भी है। जहां एक ओर पराधी उनसे खौफ खाते है, वहीँ दूसरी ओर उनके की फैंस भी है। हाल ही में वह हाल में एस्पिरेंट नाम की एक वेबसीरीज आई थी।

सिमाला प्रसाद को बचपन से ही डांस और एक्टिंग का शौक था। वह स्कूल में भी डांस और एक्टिंग में हमेशा आगे रहती थीं। उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में कई नाटकों में भी काम किया। सिमाला प्रसाद का जन्म 8 अक्टूबर 1980 को भोपाल में हुआ। उनकी प्रारंभिक शिक्षा सेंट जोसफ कोएड स्‍कूल में हुई। इसके बाद उन्होंने स्‍टूडेंट फॉर एक्‍सीलेंस से बीकॉम और बीयू से पीजी करके पीएससी परीक्षा पास की। भोपाल के बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में पीजी करने वाली सिमाला प्रसाद गोल्ड मेडलिस्ट भी रह चुकी हैं।

पीएससी परीक्षा पास करने के बाद सिमाला प्रसाद की पहली पोस्ट‍िंग डीएसपी के तौर पर हुई थी। इसी नौकरी के दौरान उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी और पहले प्रयास में उन्हें सफलता मिल गई। उन्होंने आईपीएस की परीक्षा के लिए कोई कोचिंग नहीं लगाईं बल्कि सेल्फ स्टडी कर ये मुकाम हासिल किया। सिमाला प्रसाद का कहना है की उन्होंने सिविल सर्विस में जाने के बारे में कभी नहीं सोचा था। लेकिन घर के माहौल ने मेरे भीतर आईपीएस बनने की चाहत जगाई और मुझे लगा कि देश की सेवा के लिए इससे अच्छा प्लेटफॉर्म नहीं हो सकता।

उन्होंने बताया की फिल्म निर्देशक निर्देशक जैघम इमाम की दिल्ली में एक प्रोग्राम के दौरान उनसे मुलाकात हुई थी। वह सिमाला की सादगी और खूबसूरती देखकर जैगाम ने उनसे मिलने का समय मांगा और अपनी फिल्म 'अलिफ' की स्क्रिप्ट सुनाने के बाद उन्होंने तत्काल रोल के लिए ऑफर कर दिया था. इसके बाद सिमाला ने फिल्म 'अलिफ' से फिल्मों में डेब्यू किया. यह फिल्म नवंबर 2016 में ऑस्ट्रेलिया में इंडियन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ क्वींसलैंड में बतौर वर्ल्ड प्रीमियर प्रदर्शित हुई और फरवरी 2017 में रिलीज हुई। इसके बाद उन्होंने साल 2019 में आई फिल्म 'नक्काश' में पत्रकार को रोल निभाया।

Updated : 27 Aug 2022 12:01 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top