Home > राज्य > अन्य > आदि कैलाश और ओम पर्वत के लिए शुरू हुई हेलीकॉप्टर सेवा, जानिए बुकिंग से लेकर सभी अहम जानकारी

आदि कैलाश और ओम पर्वत के लिए शुरू हुई हेलीकॉप्टर सेवा, जानिए बुकिंग से लेकर सभी अहम जानकारी

ट्रिप टू टेम्पलस ने आदि कैलाश व ओम पर्वत तीर्थयात्रा में जोड़ा नया आयाम

आदि कैलाश और ओम पर्वत के लिए शुरू हुई हेलीकॉप्टर सेवा, जानिए बुकिंग से लेकर सभी अहम जानकारी
X

पिथौरागढ़। हिंदू तीर्थ पर्यटन के क्षेत्र में उत्तराखंड सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। आदि कैलाश और ॐ पर्वत के लिए 1 अप्रैल सोमवार से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू हो गई है। धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड (यूटीडीबी) और ट्रिप टू टेम्पलस ने मिलकर इस सेवा की शुरुआत की है। पहले 18 श्रद्धालुओं ने पहली उड़ान के साथ अपनी यात्रा संपन्न की।

बता दें अब तक इस यात्रा के लिए श्रद्धालुओं को मौसमी और क्षेत्रीय चुनौतियों का सामना करना पड़ता था। जिसके कारण हर किसी श्रद्धालु के लिए आसानी से इन स्थानों पर पहुंचना आसान नहीं था। इस यात्रा को पहले कार यात्रा व फिर एक लंबे दुर्गम रास्ते पर पैदल चलकर मई, जून, सितंबर और अक्टूबर के बीच एक सीमित अवधि तक ही सीमित समय में पूरा करना पड़ता था। लेकिन अब हेलीकॉप्टर सेवा शुरू होने के बाद सभी के लिए यहां पहुंचना आसान हो गया है।

आदि कैलाश का महत्व -

हिंदू पुराणों के अनुसार, आदि कैलाश भगवान शिव और पार्वती का दूसरा घर माना जाता है। भारत, नेपाल और तिब्बत की सीमा पर मौजूद ओम पर्वत एक प्राकृतिक कृति है जो "ओम" की आकृति में गढ़ा हुआ है। श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए उत्तराखंड सरकार और ट्रिप टू टेंपल्स ने इस तीर्थ क्षेत्र के लिए अनोखी शुरुआत की है।

15 अप्रैल से शुरू होगी यात्रा -

ट्रिप टू टेंपल्स के अनुसार 15 अप्रैल से पांच दिवसीय हेलीकॉप्टर यात्रा शुरू होगी और 1 मई, 2024 तक जारी रहेगी। इसका दूसरा चरण नवंबर में शुरू होकर मार्च तक चलेगा। ये सेवा यात्रियों को पिथौरागढ़ से सुविधाजनक प्रस्थान के साथ पांच दिवसीय हेलीकॉप्टर यात्रा तीर्थयात्रियों को इन दिव्य स्थानों तक पहुंच की सुविधा प्रदान करेगी। जिसके कारण श्रद्धालुओं को काम चलना पड़ेगा साथ ही दुर्गम पहाड़ी और घाटियों को पार नहीं करना पड़ेगा।

यात्री मनोहर दृश्य देख सकेंगे -

ट्रिप टू टेम्पल्स के सीईओ विकास मिश्रा ने बताया कि कंपनी हिंदू तीर्थ स्थलों को और अधिक सुविधायुक्त बनाने के लिए उत्तराखंड सरकार के साथ साझेदारी करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम लगातार प्रयास कर रहे हैं कि अधिक समय अवधि के लिए इस पहुंच का विस्तार किया जाए, जिससे अधिक से अधिक भक्तजन अपनी आध्यात्मिक आकांक्षाओं को पूरा कर सकें। उन्होंने आगे बताया कि आगामी शीतकालीन यात्रा देश की पहली यात्रा होगी। जिसमें श्रद्धालु बर्फ से ढकी व्यास घाटी, आदि कैलाश और ओम पर्वत के सुन्दर दृश्यों को देख सकेंगे। हेलीकॉप्टर उड़ानें और ऑल-टेरेन वाहन (एटीवी) ज्योलिंगकोंग और नाभीडांग से कठिन ट्रेक की जगह लेंगे, जिससे सर्दियों के मौसम के दौरान भी बर्फीले विस्तार के माध्यम से एक आरामदायक यात्रा सुनिश्चित होगी।

ट्रिप टू टेंपल्स रजिस्ट्रेशन

  • आदि कैलाश की हेलीकॉप्टर यात्रा के बारे में विवरण के लिए +91 8510007751 पर कॉल या वाट्सएप मेसेज करना होगा।
  • इसके अलावा ट्रिप टू टेंपल्स की वेबसाइट के माध्यम से भी ऑनलाइन बुकिंग कर सकते है।

Updated : 13 April 2024 12:12 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top