Home > राज्य > अन्य > बेंगलुरु में जीएसटी धोखाधड़ी का भंडाफोड़, 4 गिरफ्तार

बेंगलुरु में जीएसटी धोखाधड़ी का भंडाफोड़, 4 गिरफ्तार

बेंगलुरु में जीएसटी धोखाधड़ी का भंडाफोड़, 4 गिरफ्तार
X

बेंगलुरु। पिछले कुछ हफ्तों में 200 करोड़ रुपये से अधिक के अलग-अलग मामलों में कर की हेराफेरी करने वाले चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कथित तौर पर कुछ वर्षों में 1,000 करोड़ रुपये की फर्जी सेवाओं के लिए चीनी लोगों सहित बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए नकली चालान बनाए।

यह हाल के दिनों में जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय की बेंगलुरु जोनल इकाई द्वारा शहर में भंडाफोड़ किए गए जीएसटी फ्रॉड के बड़े मामलों में से एक है। मुंबई स्थित चीनी फर्मों सहित कई जगहों पर छापे मारे गए और फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट से संबंधित दस्तावेज जब्त किए गए। कुल कर धोखाधड़ी की गणना अभी भी जारी है।

खुफिया विंग के सूत्रों ने कहा कि दिल्ली के कमलेश मिश्रा ने फर्जी फर्मों के नाम पर 500 करोड़ रुपये के फर्जी चालान बनाए।

कमलेश मिश्रा ने देश भर के गरीब व्यक्तियों के नाम से 23 कंपनियां बनाईं, जिनमें बेंगलुरु के कुछ ऐसे भी थे जिनके पास पैन और आधार कार्ड था। एक अधिकारी ने कहा, "उन्होंने अपने दस्तावेजों का उपयोग करने के लिए अपने नाम से कंपनियों को शुरू करने के लिए 80 करोड़ रुपये के नकली चालान बनाए।"

कमलेश मिश्रा ने दिखाया कि उन्होंने अपनी काल्पनिक फर्मों में उच्च लाभ के लिए उत्पाद बेचे और उन्हें बिलों से छूट और बड़े ऋण प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक बड़े कारोबार का अनुमान लगाया। बेंगलुरु के एक अधिकारी ने कहा, "हमने छापेमारी की और उन लोगों की पहचान की, जिन्होंने मिश्रा को फर्जी कंपनियों में निदेशक बनाया। जीएसटी धोखाधड़ी का पता लगाने के बाद हमने उन्हें गिरफ्तार किया।"

इंटेलिजेंस अधिकारी ने कहा, 'बंगालुरु के बिजनेसमैन बियालदुगु कृष्णैया ने कुछ चीनी लोगों के साथ मिलीभगत करके जंप मंकी प्रमोशन इंडिया लिमिटेड नाम की एक फर्म बनाई थी। फर्म के माध्यम से कृष्णा ने भारत में अच्छी तरह से स्थापित चीनी फर्मों के लिए फर्जी चालान जारी किए, जिसमें दावा किया गया कि उन्होंने सामान या सेवाएं बेचीं। लाभ के रूप में, उन्हें चाइना कंस्ट्रक्शन सोसैम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और क्वॉलिक कंस्ट्रक्शंस द्वारा भेजे गए 53 करोड़ रुपये मिले। उन्होंने वीचैट मैसेजिंग सेवा के माध्यम से उनके साथ बातचीत की और चीनी व्यक्तियों के लिए बड़ी रकम के लिए क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदारी भी की।'

हाल ही में मुंबई में कुछ चीनी फर्मों पर छापा मारा गया और महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त किए गे। उनकी गिरफ्तारी के बाद, कृष्णा को बेंगलुरु जेल ले जाया गया। विदेशी नागरिकों के साथ उनके पैसे के लेन-देन की जांच चल रही है।

कर्नाटक की विभिन्न बहुराष्ट्रीय कंपनियों के पक्ष में फर्जी चालान जारी करने के लिए बेंगलुरु स्थित फर्म बेनस्टार पावर टेक्नोलॉजीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का भंडाफोड़ किया गया। अधिकारी ने कहा, "किंगपिन, बेनस्टार के निदेशक सुरेश मेहता हैं और उन्हें बेंगलुरु में गिरफ्तार किया गया और एक बहुराष्ट्रीय कंपनी से 12 करोड़ रुपये बरामद किए गए।"

Updated : 15 Nov 2020 10:54 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top