Home > राज्य > अन्य > उत्तरकाशी में बर्फबारी से गंगोत्री हाईवे बंद, प्रदेशभर में ठंड का प्रकोप

उत्तरकाशी में बर्फबारी से गंगोत्री हाईवे बंद, प्रदेशभर में ठंड का प्रकोप

उत्तरकाशी में बर्फबारी से गंगोत्री हाईवे बंद, प्रदेशभर में ठंड का प्रकोप
X

देहरादून। मौसम के बदले मिजाज से उत्तराखंड में सर्दी का प्रकोप और बढ़ गया है। उत्तरकाशी जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में लगातार भारी बर्फबारी जारी है। भारी बर्फबारी के चलते गंगोत्री हाईवे सुक्की टॉप से लेकर गंगोत्री तक कई स्थानों पर बाधित हो गया है। जिले में इतनी कड़ाके की ठंड से कई स्थानों पर पेयजल पाइप लाइन फट गई हैं।

प्रदेशभर में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है। मंगलवार दोपहर बाद से जनपद के ऊंचाई वाले इलाकों में लगातार भारी बर्फबारी हो रही है। भारी बर्फबारी के कारण जनपद के उपला टकनौर सहित मोरी और बड़कोट के ऊंचाई वाले गांवों में जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।कम तापमान के कारण बर्फबारी वाले इलाकों में पाइप लाइन फट गई हैं। इस कारण हर्षिल में उत्तराखंड पुलिस के जवानों और ग्रामीणों को भागीरथी नदी से जल आपूर्ति करनी पड़ रही है। यही नहीं भारी बर्फबारी के चलते गंगोत्री हाईवे सुक्की टॉप से लेकर गंगोत्री तक कई स्थानों पर बाधित हो गया है। यहां पर बीआरओ की मशीनरी और मजदूर हाईवे को खोलने में जुटे हुए हैं।

जिले में जारी भारी बर्फबारी के कारण जनपद की हर्षिल सहित गंगोत्री घाटी में हिमयुग से हालात पैदा हो गए हैं। भारी बर्फबारी के चलते गंगोत्री हाईवे सुक्की टॉप से बंद हो गया है। इस कारण हर्षिल घाटी सहित भारत-चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा और गंगोत्री धाम का सम्पर्क जिला मुख्यालय से कट गया है। ऊंचाई वाले इलाकों में 2 फुट तक बर्फबारी हो चुकी है। बीआरओ के अधिकारी वीनू वीएस ने बताया कि सुक्की टॉप में मजदूरों की मदद से गंगोत्री हाईवे पर जमा बर्फ हटाई जा रही है। साथ ही भैरों घाटी में भी मशीनरी हाईवे को सुचारू करने का प्रयास कर रही है। भारी बर्फबारी के चलते हर्षिल घाटी में जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बर्फबारी के कारण तापमान माइनस में जाने के कारण क्षेत्र में पाइपलाइन फट गई हैं। इस कारण पेयजल आपूर्ति ठप हो गई है। हर्षिल में तैनात हर्षिल थाने के जवान भागीरथी नदी से बर्फबारी के बीच पेयजल आपूर्ति पूरी कर रहे हैं। अभी भी हर्षिल घाटी में बर्फबारी जारी है।

Updated : 2022-01-06T21:56:13+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top