Home > राज्य > अन्य > देश के सच्चे सपूत थे पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी: ओम बिरला

देश के सच्चे सपूत थे पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी: ओम बिरला

देश के सच्चे सपूत थे पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी: ओम बिरला
X

नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ने भारत रत्न व पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी की दूसरी पुण्यतिथि पर उन्हें याद करते हुए कहा कि वह देश के सच्चे सपूत थे।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, 'वाजपेयी ने अंतरराष्ट्रीय पटल पर भारत का मान सम्मान बढ़ाया। उनका जीवन दर्शन देश को सदैव प्रेरित करता रहेगा।'

बिरला ने रविवार को ट्वीट कर कहा, 'जनप्रिय राजनेता, ओजस्वी कवि, पत्रकार, प्रखर वक्‍ता, विराट व्‍यक्‍तित्‍व के धनी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी राजनीति में अजातशत्रु थे। उन्होंने देश को सुरक्षित-सशक्त बनाने में अहम योगदान दिया और देश के ढांचागत विकास को गति देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।'

बिरला ने वाजपेयी की कविता की दो पंक्तियों, "छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता, टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता" का जिक्र करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की।

उल्लेखनीय है कि वाजपेयी का निधन 16 अगस्त 2018 को लंबी बीमारी के बाद अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में हो गया था। वह तीन बार देश के प्रधानमंत्री रहे। क्रमशः वर्ष 1996 में 13 दिन, 1998 से 1999 तक 13 माह और 1999 से 2004 तक प्रधानमंत्री रहे। वर्ष 2015 में उन्हें देश का सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया। तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उन्हें उनके आवास पर जाकर यह सम्मान प्रदान किया था।

Updated : 16 Aug 2020 2:13 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top