Home > राज्य > अन्य > जयराम सरकार का हिमाचल वासियों को तोहफा, 125 यूनिट बिजली फ्री की

जयराम सरकार का हिमाचल वासियों को तोहफा, 125 यूनिट बिजली फ्री की

जयराम सरकार का हिमाचल वासियों को तोहफा, 125 यूनिट बिजली फ्री की
X

शिमला। हिमाचल प्रदेश की भाजपा शासित जयराम सरकार ने एक बार फिर चुनावी वर्ष में आम जनता को रिझाने की कोशिश की है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को चम्बा जिला के चौगान में 75वें हिमाचल दिवस के उपलक्ष्य पर बड़ी घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि राज्य में प्रति माह शून्य से 125 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले सभी घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली मुफ्त दी जाएगी। पहले यह सीमा शून्य से 60 यूनिट तक थी।

उन्होंने घोषणा की है कि ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ताओं से पानी के बिल नहीं लिए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि प्रदेश की एक बड़ी आबादी गांवों में बसती है और इस घोषणा से जनता निश्चित तौर पर लाभांवित होगी। मुख्यमंत्री ने महिलाओं को हिमाचल राज्य पथ परिवहन निगम की बसों में किराये में 50 फीसदी छूट देने की घोषणा भी की है। इससे पहले महिलाओं को इन बसों में सफर करने पर 25 फीसदी छूट मिलती थी।

सलामी ली -

हिमाचल दिवस के उपलक्ष्य पर मुख्यमंत्री ने तिरंगा फहराया और भव्य परेड की सलामी ली। परेड में हिमाचल प्रदेश पुलिस और होमगार्ड के अलावा एनसीसी कैडेट्स, हेल्थ वर्कर्स और विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों की टुकड़ियों ने मार्च पास्ट किया। इस अवसर पर रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।

हिमाचल दिवस -

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज ही के दिन 15 अप्रैल, 1948 को हिमाचल प्रदेश अस्तित्व में आया था। प्रदेश सरकार राज्य के चंहुमुखी विकास के लिए कृतसंकल्प है। राज्य सरकार ने गरीबों की मदद के लिए कई कदम उठाए है। दिहाड़ी मजदूरी को 50 रुपये बढ़ाया गया है।

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना -

जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में हमारी सरकार ने अस्तित्व में आने के पश्चात "मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना" शुरू की है। इसके तहत कोई बेटा या बेटी अपना काम शुरू करना चाहता है तो उनकी मदद के लिए रास्ते खुले हैं। इस योजना के तहत 5 प्रतिशत सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है। एक करोड़ रुपये का काम शुरू करने पर 35 लाख की सब्सिडी मिलेगी। हिमाचल प्रदेश में तेजी के साथ नौजवान इस योजना से जुड़ते जा रहे हैं। योजना के तहत 3758 छोटी यूनिट लग चुकी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बात की प्रसन्नता है कि प्राकृतिक खेती की तरफ प्रदेश पूरे देश के सामने एक मॉडल बन कर के आगे बढ़ता जा रहा है। हिमाचल प्रदेश में डेढ़ लाख से ज्यादा किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन किया है।

Updated : 15 April 2022 1:40 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top