Home > राज्य > अन्य > छत्तीसगढ़ में दो पूर्व मंत्री के करीबियों के यहां ईडी का छापा, मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप

छत्तीसगढ़ में दो पूर्व मंत्री के करीबियों के यहां ईडी का छापा, मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप

छत्तीसगढ़ में दो पूर्व मंत्री के करीबियों के यहां ईडी का छापा, मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप
X

रायपुर। छत्तीसगढ़ में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार सुबह कोरबा, बिलासपुर, जांजगीर, सूरजपुर, बलरामपुर, बैकुंठपुर में छापेमारी की है। बालोद के डोंडीनगर में पूर्व मंत्री अनिला भेंडिया के प्रतिनिधि पीयूष सोनी, बैकुंठपुर जनपद के सीईओ राधेश्याम और कोरबा के कांग्रेस नेता जेपी अग्रवाल के घर ईडी की टीम पहुंची और कार्रवाई जारी है।

ईडी की एक टीम ने आज सुबह बालोद में दबिश दी। टीम ने पूर्व मंत्री अनिला भेड़िया के प्रतिनिधि पीयूष सोनी के यहां छापा मारा। ईडी के अफसर दो वाहनों में सुबह 6 बजे पीयूष सोनी के डौंडी स्थित घर पर पहुंचे। पीयूष सोनी से चल रही पूछताछ जारी है।कोरबा जिले में डीएमएफ घोटाले के सम्बन्ध में ईडी की टीम ने कोरिया जिले के बैकुंठपुर में जनपद सीईओ राधेश्याम मिर्झा के यहां छापेमारी की है। राधेश्याम मिर्झा बैकुंठपुर के जल संसाधन विभाग के विश्राम गृह में रहते हैं। शुक्रवार सुबह ईडी के अधिकारी विश्राम गृह पहुंचे। राधेश्याम, बैकुंठपुर जनपद पंचायत के सीईओ थे। इसके पहले वे कोरबा जिला के पोड़ी उपरोड़ा ब्लाक में पदस्थ थे। कांग्रेस शासनकाल में तीन वर्षों तक सीईओ रहने के दौरान डीएमएफ में उनके खिलाफ करोड़ो के फर्जीवाड़ा के आरोप हैं। यह राज्य की सबसे बड़ी जनपद पंचायत है, जहां 146 ग्राम पंचायतें हैं। पोड़ी-उपरोड़ा जनपद पंचायत में डीएमएफ का काम उनके कार्यकाल में हुआ था।

राधेश्याम मिर्झा कांग्रेस शासनकाल में प्रभावशाली अधिकारी रहे हैं। उनका मूल पद मंडल संयोजक का है मगर कई लग्जरी गाड़ियों के मालिक हैं। रसूखदार होने के साथ वसूली को लेकर वे विवादों में रहे हैं। ईडी की टीम दस्तावेज और डिजिटल उपकरण की जांच कर रही है। जनपद सीईओ राधेश्याम का स्थानांतरण पिछले दिनों सूरजपुर जिले की प्रतापपुर जनपद में किया गया है। उन्होंने अभी पदभार ग्रहण नहीं किया है।

इसके अलावा कांग्रेस सरकार में राजस्व मंत्री रहे जय सिंह के करीबी बताए जा रहे कांग्रेस नेता लायन जेपी अग्रवाल के डीडीएम रोड़ स्थित निवास पर ईडी ने छापेमारी की है। जानकारी के अनुसार 2 गाड़ियों में 9 अधिकारी पहुंचे हैं। अधिकारी डीएमएफ फंड की गड़बड़ियों की जांच करने पहुंचे हैं। घर के बाहर सुरक्षा बल तैनात हैं।अधिकारियों ने कुछ भी बताने से इनकार किया है।

Updated : 1 March 2024 8:23 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top