Top
Home > राज्य > अन्य > जम्मू-कश्मीर में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके

जम्मू-कश्मीर में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके

जम्मू-कश्मीर में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके

जम्मू। जम्मू-कश्मीर की धरती एक बार फिर भूकंप के झटके से हिल उठी है। मंगलवार को भूकंप आने से लोग सहम गए। कटड़ा में मंगलवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। कटड़ा से 84 किलोमीटर दूर पूर्व में इसका केंद्र रहा। इस भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई। भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए और काफी समय तक अपने घरों से बाहर ही रहे। खबर लिखे जाने तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है और न ही जान माल की हानि की सूचना है।

इससे पहले 14 से 16 जून के बीच बार जम्मू-कश्मीर की धरती भूकंप के कारण हिली थी। हालांकि अब तक किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। 16 जून के आए भूकंप का केंद्र भी कटरा से 85 किलोमीटर पूर्व में था और तीव्रता 3.9 मापी गई थी।

16 जून को ही सुबह 7 बजे भी मध्यम तीव्रता का भूकंप आया था। रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 5.8 मापी गई। अधिकारियों ने कहा था कि सुबह भूकंप का केंद्र तजाकिस्तान क्षेत्र में था और इसकी गहराई पृथ्वी की सतह के भीतर 100 किलोमीटर थी।

भूकंप की दृष्टि से कश्मीर ऐसे क्षेत्र में स्थित है जहां भूकंप आने की अत्यधिक आशंका रहती है। पहले भी कश्मीर में भूकंप ने खासा कहर बरपाया है। 8 अक्टूबर, 2005 को रिक्टर पैमाने पर 7.6 तीव्रता के भूकंप से जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के दोनों ओर 80,000 से अधिक लोग मारे गए थे।

Updated : 30 Jun 2020 5:46 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top