Home > राज्य > अन्य > कांग्रेस ने हिमाचल में जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची, तीन पूर्व विधायकों के टिकट कटे

कांग्रेस ने हिमाचल में जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची, तीन पूर्व विधायकों के टिकट कटे

कांग्रेस ने हिमाचल में जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची, तीन पूर्व विधायकों के टिकट कटे
X

शिमला। कांग्रेस ने हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार देररात उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। इसमें 17 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए गए हैं। पार्टी अब तक 63 उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। अब पांच सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान होने बाकी हैं।

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव व केंद्रीय चुनाव समिति के प्रभारी मुकुल वासनिक की ओर से 17 सीटों पर जारी दूसरी सूची में तीन पूर्व विधायकों के टिकट काटे गए हैं। कांग्रेस हाईकमान ने भरमौर और सरकाघाट सीटों पर युवा कांग्रेस नेताओं को प्रत्याशी नहीं बनाया है। भरमौर से युवा कांग्रेस महासचिव सुरजीत सिंह भरमौरी और सरकाघाट से युवा कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष यदुपति ठाकुर टिकट की दौड़ में थे। लेकिन पार्टी ने इन्हें मौका नहीं दिया है।

भरमौर सीट से पूर्व मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी को उम्मीदवार बनाया गया है। यहां उनका मुकाबला भाजपा के डॉक्टर जनक राज से होगा, जो आईजीएमसी के एमएस रहे हैं। इसी तरह सरकाघाट से पवन कुमार प्रत्याशी होंगे। कांग्रेस ने ऊना जिला के गगरेट और चिन्तपर्णी से दो पूर्व विधायकों राकेश कालिया और कुलदीप कुमार के टिकट काट दिए हैं। इन हलकों से नए चेहरे उतारे गए हैं। गगरेट से युवा नेता चैतन्य शर्मा और चिंतपूर्णी से सुदर्शन सिंह बबलू को टिकट मिला है। इसी तरह मंडी जिला के करसोग से पूर्व विधायक मंशा राम की जगह उनके बेटे महेश राज को उम्मीदवार बनाया गया है।

कांग्रेस ने चर्चित शिमला शहरी सीट पर हरीश जनारथा पर दांव लगाया है। हरीश जनारथा होलिलोज की पसंद हैं। वह पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के करीबी रहे हैं। उन्होंने शिमला शहरी से पिछला चुनाव निर्दलीय लड़ा था और कम मतों से हार गए थे। इसके अलावा इंदौरा से मलेंद्र राजन, देहरा से डॉक्टर राजेश शर्मा, सुलह से जगदीश सिपहिया, कांगड़ा से सुरेंद्र सिंह काकू, आनी से बंशी लाल कौशल, नाचन से नरेश कुमार, जोगिन्दरनगर से सुरेंद्र पाल ठाकुर, धर्मपुर से चंद्रशेखर, कुटलैहड़ से देवेंद्र कुमार, बिलासपुर से बम्बर ठाकुर और नालागढ़ से हरदीप सिंह बाबा को उम्मीदवार घोषित किया है। कांग्रेस आज हमीरपुर, पांवटा साहिब, मनाली, किन्नौर और जयसिंहपुर विधानसभा क्षेत्रों से उम्मीदवार घोषित करेगी। हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र 25 अक्टूबर तक दाखिल होंगे। 12 नवम्बर को मतदान और आठ दिसम्बर को मतगणना होगी।

Updated : 27 Oct 2022 9:54 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top