Home > राज्य > अन्य > मुख्यमंत्री खट्टर ने गृहमंत्री शाह से की मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

मुख्यमंत्री खट्टर ने गृहमंत्री शाह से की मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

मुख्यमंत्री खट्टर ने गृहमंत्री शाह से की मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा
X

नई दिल्ली।हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच राज्य के सियासी हालात और किसान आंदोलन के मद्देनजर चर्चा की गई।

शाह से मुलाकात के बाद खट्टर ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि हरियाणा में किसान संगठनों के विरोध के कारण राज्य में काफी लंबे समय से राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हैं। उनको खोलने का विषय सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री से रास्तों को खुलवाने के विषय में और ऐलनाबाद विधानसभा उपचुनाव के मुद्दे पर चर्चा हुई है। उन्होंने हरियाणा में अन्य स्थानों पर भी किसानों द्वारा किए जा रहे धरना-प्रदर्शनों की स्थिति के संदर्भ में केंद्रीय गृह मंत्री को अवगत करवाया। खट्टर ने आगे कहा कि शाह से किसान आंदोलन के मुद्दे पर भी चर्चा हुई है।

राजमार्गों को खुलवाया जाएगा -

उन्होंने कहा कि किसानों के साथ बातचीत जारी है और 20 अक्टूबर को राज्य सरकार सर्वोच्च न्यायालय में अपना पक्ष रखेगी। किसान नेताओं को भी पार्टी बनाया गया है। इससे पहले किसान संगठनों के साथ कोई सहमति बनती है तो सही है। उसके बाद सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार राजमार्गों को खुलवाया जाएगा। किसानों से उनके विरोध प्रदर्शन व आंदोलन के दौरान शांति बनाए रखने की पहले भी अपील की जाती रही है और केंद्रीय गृह मंत्री ने भी यही अपेक्षा की है।

1000 रुपये प्रति एकड़

मुख्यमंत्री ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग अवरूद्ध होने की स्थिति में दूसरे सड़क मार्गों पर वाहनों के अधिक दबाव के चलते टूट चुके सड़क मार्गों की एक माह में मरम्मत के निर्देश दिए गए हैं।दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा हरियाणा में पराली जलाए जाने के मीडिया द्वारा किए गए प्रश्न पर मनोहर लाल ने कहा कि यह सब निराधार है और हरियाणा में धान उत्पादक किसानों को 1000 रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन के रूप में प्रदान किए जा रहे हैं। अब कंपनियां द्वारा किसानों से पराली खरीदी जा रही है और प्रति एकड़ किसानों की आमदनी में भी वृद्धि हुई है।

उल्लेखनीय है कि सिंघु बार्डर पर अवरूद्ध हुए राष्ट्रीय राजमार्ग को खुलवाए जाने को लेकर भारतीय किसान संघ के नेतृत्व में सोनीपत जिला के विभिन्न किसान प्रतिनिधियों ने नई दिल्ली में हरियाणा भवन में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को एक ज्ञापन दिया। मुख्यमंत्री ने उन्हे आश्वस्त किया कि इस संदर्भ में सभी प्रयास जारी हैं और आशा है कि प्रदेश में अवरूद्ध हुए राष्ट्रीय राजमार्ग शीघ्र खुल जाएंगे।


Updated : 12 Oct 2021 9:53 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top