Home > राज्य > अन्य > छत्तीसगढ़ कैबिनेट निर्णय : शिक्षक पदाें की भर्ती में छूट सहित लिए कई अहम फैसले

छत्तीसगढ़ कैबिनेट निर्णय : शिक्षक पदाें की भर्ती में छूट सहित लिए कई अहम फैसले

छत्तीसगढ़ कैबिनेट निर्णय : शिक्षक पदाें की भर्ती में छूट सहित लिए कई अहम फैसले
X

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक बुलाई गई। बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में सहायक शिक्षक के पद पर भर्ती के लिए बस्तर और सरगुजा संभाग के साथ ही कोरबा जिले में लागू स्थानीय निवासी होने की शर्त से छूट प्रदान करने का निर्णय लिया गया।

आबकारी विभाग द्वारा आयोजित आबकारी उप निरीक्षक के पद पर सीमित विभागीय प्रतियोगिता परीक्षा में आवेदकों कर्मचारियों को आयु सीमा में केवल एक बार के लिए छूट देते हुए आगामी सीमित विभागीय प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने की अनुमति देने का निर्णय लिया गया है। कोरोना संक्रमण से उत्पन्न परिस्थितियों के कारण लगे लॉकडाउन एवं शैक्षणिक संस्थान के बसों का संचालन न होने के कारण, शैक्षणिक संस्था के लिए संचालित बस द्वारा देय त्रैमासिक कर में एक जुलाई 2020 से 31 दिसम्बर 2021 तक छूट प्रदान करने का निर्णय हुआ है।

खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में समर्थन मूल्य में किसानों से धान खरीद के लिए पुराने जूट बारदानें की दर 18 रुपये से बढ़ाकर 25 रुपये प्रति बारदाना करने तथा किसानों को इसका भुगतान समर्थन मूल्य के भुगतान के साथ करने मुख्यमंत्री के अनुमोदन के अनुसमर्थन किया गया। वहीं छत्तीसगढ़ खाद्य एवं पोषण सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत जारी राशनकार्डों पर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के समक्ष अतिरिक्त खाद्यान्न निःशुल्क वितरण करने का निर्णय लिया गया। इस पर 223.58 करोड़ रुपये की व्ययभार की प्रतिपूर्ति छत्तीसगढ़ राज्य नागरिक आपूर्ति निगम को मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता योजना के अंतर्गत की जाएगी। छत्तीसगढ़ खाद्य एवं पोषण सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत जारी राशनकार्डो पर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के समक्ष अतिरिक्त खाद्यान्न निःशुल्क वितरण करने का निर्णय लिया गया।

डीजल में मूल्यवृद्धि होने के कारण संविदा वाहन और प्रकरण वाहन के रूप में संचालित नगर वाहन के यात्री किराए की दर में परिवहन विभाग द्वारा प्रस्तावित वृद्धि दर का अनुमोदन किया गया। इसी तरह रायपुर विकास प्राधिकरण को रायपुर के कटोरा तालाब पुरैना, अमलीडीह, तेलीबांधा, रायपुरा, बोरियाखुर्द, सरौना, हीरापुर, देवेंद्र नगर, पंडरीतराई, फाफाडीह सहित सभी स्थानों पर कुल 162.31 एकड़ रकबा पट्टे पर आबंटित है, जिसमें से 158.50 एकड़ आवासीय प्रयोजन तथा 3.81 एकड़ की व्यावसायिक प्रयोजन की भूमि है। नई नीति से छत्तीसगढ़ फिल्म उद्योग को नया मुकाम मिलेगा, इसका फील्ड से जुड़े लोगों ने स्वागत किया। रायपुर विकास प्राधिकरण रायपुर को पट्टे पर रायपुर नगर निगम क्षेत्र में पूर्ण में आबंटित शासकीय भूमि को एक रुपये प्रति वर्ग फुट की दर से आबंटित करने का निर्णय लिया गया।

Updated : 11 Dec 2021 6:08 AM GMT
Tags:    
Next Story
Top