Home > Lead Story > उत्तराखंड में बिगड़ा मौसम, केदारनाथ यात्रा रुकी, यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रुकने की सलाह

उत्तराखंड में बिगड़ा मौसम, केदारनाथ यात्रा रुकी, यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रुकने की सलाह

सरकार ने गंगोत्री-यमुनोत्री के लिए अलर्ट जारी किया

उत्तराखंड में बिगड़ा मौसम, केदारनाथ यात्रा रुकी, यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रुकने की सलाह
X

देहरादून।उत्तराखंड में आज लगातार तीसरे दिन मौसम खराब बना हुआ है। मौसम विभाग ने अहले पांच दिनों तक प्रदेश में भारी बारिश और बर्फ़बारी का अलर्ट जारी किया है।इसमें विभाग की ओर से कहा गया है कि सात मई तक उत्तराखंड में मौसम खराब रहेगा। जिसे देखते हुए सरकार ने केदारनाथ धाम यात्रा को रोक दिया है। साथ गंगोत्री-यमुनोत्री और बद्रीनाथ को लेकर चेतावनी जारी की है। किसी भी तीर्थ यात्री को केदारनाथ जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है। मौसम ठीक होते ही यात्रा को दोबारा शुरू किया जाएगा।

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा है कि बुधवार को जहां राज्य के जनपदों में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। वहीँ 32 सौ मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी जारी है। चार मई को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जनपद में कुछ स्थानों और शेष पर्वतीय जनपदों में बारिश का क्रम जारी रहेगा। ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी चलती रहेगी, जिससे बचने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा की आगामी 7 मई तक पूरे प्रदेश में विशेषकर चारधाम क्षेत्र में मौसम खराब रहेगा। ऐसे में सभी तीर्थयात्री सावधानी बरतें।वह जहां हैं वहीँ बने रहें एवं मौसम साफ होने का इन्तजार करें।

गंगोत्री में यात्रा जारी -

सरकार की ओर से भी केदारनाथ की ओर जा रहे यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर ठहरने के निर्देश दिए गए हैं। सरकार ने चेतावनी जारी करते हुए यात्रियों से अपील की है कि वे केदारनाथ की चढ़ाई न चढ़ें। मौसम ठीक होते ही यात्रा को दोबारा शुरू की जाएगी। दूसरी ओर गंगोत्री-यमुनोत्री धाम की यात्रा अभी जारी है। यहां यात्रियों को फिलहाल अलर्ट रहने का आदेश दिया गया है।


Updated : 3 May 2023 12:56 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top