Home > राज्य > अन्य > बंगाल पुलिस ने कहा - भाजपा MLA ने खुदकुशी की

बंगाल पुलिस ने कहा - भाजपा MLA ने खुदकुशी की

बंगाल पुलिस ने कहा - भाजपा MLA ने खुदकुशी की
X

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के भाजपा नेता और हेमताबाद के विधायक देबेन्द्र नाथ रे की मृत्यु फांसी लगने के कारण हुई और उनके शरीर पर कोई अन्य चोट का निशान नहीं पाया गया। मंगलवार (14 जुलाई) को जारी पोस्टमार्टम रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कहा गया है, ''मौत फांसी के कारण हुई। किसी अन्य चोट का निशान नहीं मिला।" पश्चिम बंगाल पुलिस ने कहा कि उनकी कमीज की जेब से एक सुसाइड नोट मिला जिसमें उन्होंने दो लोगों को उनकी मौत के लिए जिम्मेदार ठहराया।

बहरहाल, भाजपा ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट स्वीकार करने से इंकार कर दिया और सच्चाई सामने लाने के लिए सीबीआई जांच की मांग की। भाजपा के एक प्रतिनिधि मंडल ने मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात कर पश्चिम बंगाल की तृणमूल कांग्रेस सरकार को बर्खास्त करने और रॉय की मौत की जांच सीबीआई से कराने की मांग की। रे का शव उत्तर दिनाजपुर जिले के बिंदाल गांव में अपने घर के पास एक बंद दुकान के बाहर बरामदे की छत से सोमवार (13 जुलाई) को लटका मिला।

पश्चिम बंगाल के गृह सचिव अलपन बंदोपाध्याय ने कहा कि परिस्थितिजन्य साक्ष्यों को जोड़ने और पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद पुलिस को संदेह है कि रे ने खुदकुशी की। उन्होंने राज्य सचिवालय में संवाददाताओं से कहा, ''पोस्टमार्टम रिपोर्ट और परिस्थितिजन्य साक्ष्यों के आधार तथा गवाहों के बयान के आधार पर पश्चिम बंगाल पुलिस का प्रथमदृष्ट्या मानना है कि यह संदिग्ध आत्महत्या का मामला है।" गृह सचिव ने कहा कि मृतक ने उस वक्त जो शर्ट पहनी थी उसमें एक कागज का टुकड़ा मिला है जिस पर रे ने कथित तौर पर दो लोगों के नाम लिखे थे, उसमें दोनों के मोबाइल नंबर और फोटो भी थे। उन्होंने कहा, ''पश्चिम बंगाल पुलिस कागज के टुकड़े में जिन दो लोगों के नाम हैं उनकी गतिविधियों की भी जांच कर रही है और लगता है कि ये दोनों व्यक्ति इलाके में पैरा बैंकिंग या उधार धन देने का काम करते थे।

आईएएस अधिकारी ने कहा, ''पश्चिम बंगाल पुलिस गैर पंजीकृत बैंकिंग की भी जांच कर रही है।" उन्होंने कहा, ''जांच सीआईडी को सौंपी जा चुकी है। निष्पक्ष जांच में किसी भी राजनीतिक या बाहरी चीजों का हस्तक्षेप नहीं होने दिया जाएगा। रे के परिवार और भाजपा ने दावा किया कि ''उनकी हत्या टीएमसी ने की है।" राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी ने इस आरोप से इनकार किया है। रे के परिवार के सदस्यों और भगवा पार्टी ने उनकी मौत की सीबीआई जांच की मांग की है।

भाजपा ने मंगलवार को दोहराया है कि पार्टी नेता और हेमताबाद से विधायक देबेंद्र नाथ रॉय की हत्या हुई है। पार्टी ने कहा कि उसे विधायक के पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट पर भरोसा नहीं है जिसमें कहा कि विधायक की मौत फंदे पर झूलने की वजह से हुई और उनके शरीर पर चोट का कोई निशान नहीं है। भाजपा के राष्ट्रीय सचिव राहुल सिन्हा ने मामले की सीबीआई जांच कराने की मांग करते हुए कहा कि पुलिस और प्रशासन हत्या को आत्महत्या दिखाने का प्रयास कर रहा है। सिन्हा ने कहा, ''राज्य पुलिस और प्रशासन इस मामले पर लिपापोती करना चाहते हैं। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में हत्या को आत्महत्या बताया गया है। हमें इस रिपोर्ट पर कोई भरोसा नहीं है। राज्य सरकार को इस मामले की जांच या तो केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपनी चाहिए या उच्च न्यायालय के मौजूदा न्यायाधीश की देखरेख में न्यायिक जांच का आदेश देना चाहिए।"

पश्चिम बंगाल में सीआईडी ने भाजपा नेता देवेंद्रनाथ रे की मौत मामले में एक व्यक्ति को मालदा जिले से हिरासत में लिया है। इस व्यक्ति उल्लेख रे के कथित सुसाइड नोट में आया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि व्यक्ति को पहले स्थानीय पुलिस ने इंग्लिश बाजार में हिरासत में लिया और इसके बाद सीआईडी को सौंप दिया। उन्होंने बताया, ''हमारे अधिकारी उससे बात कर रहे हैं। उसने इस मामले में किसी तरह से शामिल होने से इनकार किया है। हेमताबाद विधायक ने सुसाइड नोट में दो लोगों के नाम का जिक्र किया था। अधिकारी ने कहा कि दूसरे व्यक्ति की तलाश की जा रही है।

Updated : 14 July 2020 3:35 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top