Home > राज्य > अन्य > सोनाली फोगाट को दिया गया MDMA ड्रग है बेहद खतरनाक, इस...काम के लिए होता है उपयोग

सोनाली फोगाट को दिया गया MDMA ड्रग है बेहद खतरनाक, इस...काम के लिए होता है उपयोग

सोनाली फोगाट को दिया गया MDMA ड्रग है बेहद खतरनाक, इस...काम के लिए होता है उपयोग
X

नईदिल्ली। भाजपा नेत्री और टिकटॉक स्टार सोनाली फोगाट की कथित हत्या ने सभी को हैरानी में डाल दिया है। इसमें अब ड्रग्स का एंगल सामने आया है। पुलिस के अनुसार, सोनाली को उनके दोस्तों ने पानी में मिलाकर ड्रग्स दिए थे।इस मामले में आरोपी सुशिल पाल ने बताया की सोनाली के लिए होटल के स्टाफ बॉय से MDMA ड्रग खरीदा गया था।

इस जांच में MDMA ड्रग का नाम सामने आने के बाद हंगामा मच गया। माना की ड्रग के नाम पर बवाल मचता है लेकिन MDMA के नाम पर ही इतना क्यों हंगामा हो रहा है आइए हम आपको बताते है। इसके लिए सबसे पहले जरुरी है की हम जानें की ड्रग्स क्या होते है।

क्या है ड्रग्स -

ड्रग्स शब्द से ही साफ है की इसका उपयोग दवाइयों के निर्माण में होता है। मतलब सिर्फ नशे वाली चीजों के लिए ही ड्रग्स का इस्तेमाल नहीं करते हैं। दवा की दुकान पर भी अक्सर केमिस्ट और ड्रगिस्ट लिखा मिलता है। अब जानते है सिंथेटिक और नशे वाली ड्रग्स के बारे में।दरअसल, सिंथेटिक ड्रग्स वो केमिकल कंपाउंड होते है, जिन्हें लैब में तैयार किया जाता है नाकि किसी पेड़ की छाल, फूल, फलों के बीज और प्रकृति के अन्य स्रोत से मिलते है। इन्हें कमर्शियल तौर पर ड्रग निर्माता वैध तरीके से बनाते हैं लेकिन इन्हीं ड्रग्स को को कई बार लैब्स में गैरकानूनी तरीके से बनाकर अवैध बाजारों में बेचा भी जाता है।

क्या होता है MDMA -

अब बात करते है की MDMA की जिसे लेकर हंगामा मचा हुआ है। MDMA का पूरा नाम मिथाईलीन-डाईऑक्सी-मेथएम्फेटामीन है। इसे कई लोग मेथ भी कहते हैं। टैबलेट के रूप में मिलने वाले MDMA को एक्स्टैसी और इसके पाउडर को मैंडी भी कहते हैं।

उपयोग -

MDMA का उपयोग मनोचिकित्सा के क्षेत्र में किया जाता है। ये इंसान के मूड, भूख, सेक्शुअल ऐक्टिविटी और बाकी तमाम जुड़ी चीजों पर काम करता है। इसका सेवन करने वाले को आनंद का अनुभव होता है। इसे अक्सर डिप्रेशन के मरीज को दिया जाता है।

असर /साइड इफेक्ट -

  • बेहद भावुक महसूस होना
  • हार्ट रेट बढ़ना
  • ज्यादा पसीना आना
  • शरीर में पानी की कमी महसूस होना
  • मांसपेशियों में दर्द
  • डिहाइड्रेशन
  • हेलुसिनेशंस होना

MDMA से खतरा -

यदि MDMA से खतरे की बात करे तो बता दें की हां ये बेहद खतरनाक है। इससे किसी की भी मौत हो सकती है। ऐसे कई केस सामने आए है, जिसमें इस ड्रग्स को पहली बार लेने वाले की मौके पर ही मौत हो गई। इसके निरंतर सेवन से कई अन्य साइड इफेक्ट भी सामने आते है। जैसे लने की बीमारी, बेचैनी, नींद न आने की बीमारी, लिवर में दिक्कत, चिड़चिड़ापन, हिस्टीरिया आदि बीमारी सामने आने लगती है। भारत में ये ड्रग पूरी तरह प्रतिबंधित है।

Updated : 31 Aug 2022 11:23 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top