Top
Home > राज्य > नई दिल्ली इलाके में फ्री हाई स्पीड वाईफाई, ई-एफआईआर की सुविधा जल्द होगी शुरू

नई दिल्ली इलाके में फ्री हाई स्पीड वाईफाई, ई-एफआईआर की सुविधा जल्द होगी शुरू

नई दिल्ली इलाके में फ्री हाई स्पीड वाईफाई, ई-एफआईआर की सुविधा जल्द होगी शुरू
X

नई दिल्ली। एनडीएमसी इलाके में वाई-फाई के जरिए ट्रैफिक मैनेजमेंट और ई-एफआईआर रजिस्टर करने की सुविधा उपलब्ध होगी। उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली पुलिस को यह सलाह दी है। उपराज्यपाल ने सोमवार को कहा कि वो इस सम्बंध में दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने बात करेंगे। खासतौर पर महिलाओं के मामले में ये सुविधा कारगर साबित हो सकती है।

दरअसल लंबे इंतजार के बाद आखिरकार आज (सोमवार) दिल्ली की हृदयस्थली कनॉट प्लेस में स्मार्ट पोल के माध्य्म से फ्री हाई स्पीड पब्लिक वाई-फाई (फाइबर ब्रॉडबैण्ड) की सुविधा शुरू हो गयी है। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पूरी और दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कनॉट प्लेस स्थित चरखा पहुंचकर इसका उद्घाटन किया।

इस मौके पर दिल्ली को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के की शुभकामनायें देते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, 'कोई स्मार्ट सिटी है तो क्लीन भी होनी चाहिए ग्रीन भी होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में यह प्रयास किया जा रहा है कि केवल एक शहर नहीं पूरा देश स्मार्ट बने। एनडीएमसी ने इस एरिया को हैपीनेस एरिया मार्क किया जिसे अब हैपीनेस बनाया जाना चाहिए।'

वहीं हरदीप पूरी ने कहा कि फाइबर ऑपटिकल वाईफाई के लगने से ये एक ग्लोबल शहर माना जाएगा।

केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की स्मार्टसिटी योजना के तहत भारत और चीन अमेरिका से ज्यादा डेटा का इस्तेमाल करने वाला देश बन गया है।

‎खास बात यह है कि इस अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस स्मार्ट पोल में सीसीटीवी कैमरा, फ्री वाई-फाई, एलईडी स्क्रीन और प्रदूषण मापने का यंत्र जैसे कई उपकरण लगए हुए है। करीब 12 मीटर की ऊंचाई वाले इस स्मार्ट पोल के कैमरे में आस-पास की सभी गतिविधियां रिकॉर्ड होगी, यहां तक कि दिल्ली की आबो-हवा और प्रदूषण की जानकारी भी इस स्मार्ट पोल से मिल जाएगी। पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल के तहत नई दिल्ली इलाके में करीब 55 स्मार्ट पोल फ्री वाई-फाई की सुविधा देंगे। एक स्मार्ट पोल से करीब 75 उपकरणों के जरिए रोजाना 50 एमबी इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

Updated : 2018-08-14T15:39:34+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top