Home > राज्य > भगवान श्रीकृष्ण की गीता से प्रेरित हो लक्ष्य निर्धारण व कड़ी मेहनत करें छात्र

भगवान श्रीकृष्ण की गीता से प्रेरित हो लक्ष्य निर्धारण व कड़ी मेहनत करें छात्र

भगवान श्रीकृष्ण की गीता से प्रेरित हो लक्ष्य निर्धारण व कड़ी मेहनत करें छात्र
X

शिमला। एपीजी शिमला विश्विद्यालय के नए शैक्षणिक सत्र का आज से आगाज हुआ। सभी संकायों में पढ़ने वाले छात्रों ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से ओरिएंटेशन प्रोग्राम में भाग लिया। ओरिएंटेशन में एपीजी शिमला विश्विद्यालय के कुलपति प्रो. रमेश कुमार चौधरी ने मुख्यअतिथि के रूप में शिरकत की। कार्यक्रम की शुरुआत विश्विद्यालय के डीन एकेडमिक्स डॉ कुलदीप की अगुवाई में हुई।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि कुलपति डॉ रमेश चौधरी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा की आप अपने कैरियर में जो भी करना चाहते है, उस क्षेत्र में हमेशा बेहतर करने का प्रयास करें। इसके लिए मजबूत इरादे एवं कठिन श्रम की जरुरत होती है। कुलपति ने आगे छात्रों से कहा आप एक लक्ष्य निर्धारित करें, यह लक्ष्य यह लक्ष्य किस हद तक पूरा हो रहा है, इसकी प्राप्ति से कितना दूर है, उसका मूल्यांकन करें। उन्होंने छात्रों को बताया की विश्विद्यालय पहले की तरह छात्रों की पूरी-पूरी सहायता करने के लिए वचनबद्ध है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय से मिले बड़े प्रोजेक्ट


कुलपति ने ख़ुशी जाहिर करते हुए कहा की ऑनलाइन क्लासेज में मिली सफलता के बाद ऑनलाइन काउंसलिंग एवं एग्जामिनेशन ने यह साबित कर दिया की विश्विद्यालय के आचार्य तकनिकी का प्रयोग कर मुश्किल घड़ी में भी छात्रों की पढाई में कोई बाधा नहीं आने देंगे। कुलपति चौधरी ने छात्रों को बताया की यूजीसी और मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से छात्रों को गुणात्मक कार्य एवं रिसर्च के लिए बड़े प्रोजेक्ट प्रदान किये है। जिन पर विश्विद्यालय का प्रशासन, मैनेजमेंट विभाग, एकेडमिक्स डीन और शिक्षक वर्ग काम कर रहे है। उन्होंने कहा आज भारत बदल रहा है, भारत आत्मनिर्भर बनने जा रहा है, यह तभी संभव होगा जब हमारी नव पीढ़ी को इस दिशा में जाने के लिए लक्ष्य के साथ मानविकी से लेकर विज्ञान और तकनिकी की तालीम हासिल हो।

लक्ष्य और कठिन कर्म का उपदेश अपनाना होगा



कुलपति ने आगे कहा की नव पीढ़ी इस लक्ष्य को प्राप्र्त करने में सक्षम है परंतु इसे पूरा करने के लिए भगवान् कृष्ण द्वारा दिया गया लक्ष्य और कठिन कर्म का उपदेश जीवन में अपनाना होगा और अर्जुन जैसा लक्ष्य निर्धारण करना होगा। कुलपति चौधरी ने छात्रों को राष्ट्र हित के लिए वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाने का आह्वान किया। कुलपति चौधरी ने छात्रों के सफल शैक्षणिक सत्र व बेहतर पढ़ाई की मंगल कामना की और सफलता का आशीर्वाद दिया।

Updated : 23 Aug 2020 1:27 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top