Home > राज्य > शुद्ध हवा में सांस ले रहे हैं नोएडा के लोग, AQI रिपोर्ट में खुलासा

शुद्ध हवा में सांस ले रहे हैं नोएडा के लोग, AQI रिपोर्ट में खुलासा

हाल में हुई बारिश के बाद नोएडा का AQI जहां 61 रिकॉर्ड किया गया है तो वहीं ग्रेटर नोएडा में यह आंकड़ा 62 है। अब यह पूरा इलाका ग्रीन जोन में आ गया है और यहां के लोग शुद्ध हवा में सांस ले रहे हैं।

शुद्ध हवा में सांस ले रहे हैं नोएडा के लोग, AQI रिपोर्ट में खुलासा
X

नोएडा। दिल्ली-एनसीआर के आसमान में हवा की गुणवत्ता में जादुई सुधार हुआ है। प्रदूषण विभाग के अनुसार लगातार दो दिनों से यहाँ के लोग शुद्ध हवा में सांस ले रहे हैं। रुक रुक कर हो रही बारिश की वजह से एनसीआर के आसमान में यह 'चमत्कार' हुआ है, जिसके बाद यहाँ वायु प्रदूषण का स्तर काफी नीचे चला गया है और इलाका ग्रीन जोन में आ गया है।

एनसीआर वासियों के लिए यह खबर किसी बड़े चमत्कार से कम नहीं हैं, जहां ऐसे मौके कम ही आते हैं जब यहां के आसमान के हानिकारक तत्व बड़े पैमाने पर कम हो जाएं और लोग साफ़ वातावरण की शुद्ध हवा में सांस ले सकें। प्रदूषण विभाग ने जो आंकड़े जारी किए हैं वह नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोगों का उत्साह बढ़ाने वाले हैं। दो दिनों से लगातार हो रही बारिश की वजह से यहां का वायु प्रदूषण स्तर काफी कम हो गया है। मॉनसून भी जाते जाते लोगों पर मेहरबान नजर आ रहा है। इससे पहले लॉकडाउन के दौरान प्रदूषण कम होने की कुछ रिपोर्ट्स सामने आयी थीं।


ताजा आंकड़ों के अनुसार हाल में हुई बारिश के बाद नोएडा का AQI जहां 61 रिकॉर्ड किया गया है तो वहीं ग्रेटर नोएडा में यह आंकड़ा 62 है। जिसका मतलब यह हुआ कि अब यह पूरा इलाका ग्रीन जोन में आ गया है और यहां के लोग शुद्ध हवा में सांस ले रहे हैं। नोएडा में 6 सब स्टेशनों की सहायता से AQI (एयर क्वालिटी इंडेक्स) रिकॉर्ड किया जाता है।

Updated : 23 Sep 2021 7:52 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Web Desk

Web Desk, Noida, Uttar Pradesh


Next Story
Top