Home > राज्य > मध्यप्रदेश > आमला नगरपालिका द्वारा साफ-सफाई पर नहीं दिया जा रहा ध्यान

आमला नगरपालिका द्वारा साफ-सफाई पर नहीं दिया जा रहा ध्यान

ओवरफ्लो हो रही नालियां, आमजनता मच्छरों के डंक से परेशान

आमला नगरपालिका द्वारा साफ-सफाई पर नहीं दिया जा रहा ध्यान
X

आमला। आमला नगर के कई वार्डों मे सफाई नहीं होने से नालियां बजबजा रही है। मच्छर पनप रहे। मच्छरों की परेशानी से निदान दिलाने नगरपालिका न तो साफ-सफाई पर ध्यान दे रही है और न ही नालियों में कीटनाशक या फागिंग मशीन से धुंआ उड़ाया जा रहा है। सबसे खराब स्थिति जाकिर हुसैन वार्ड, महारानी लक्ष्मीबाई वार्ड, सरदार वल्लभ भाई, भगत सिंह वार्ड की है। इन वार्डो में नालियां मलबे से भरी हुई है। पानी की निकासी नहीं हो रही। इससे नालियों में जगह-जगह पानी थम रहा। जिससे मच्छर पनप रहे। वार्डवासी प्रशांत व्यास, संदीप धोटे, दीपक सराटकर ने बताया कि पहले कभी-कभी नालियों और गलियों की सफाई भी होती थी, लेकिन अब नगरपालिका का साफ-सफाई अभियान सिर्फ मुख्य मार्ग तक ही सीमित रह गया है। वही कुछ खाली प्लाटो मे भी पानी थमा होने के कारण बदबू आ रही है व नालियां जाम होने से भी दुर्गंध के अलावा मच्छर भी बढ़ गये है। गर्मी में मच्छरों व गंदगी से फैलने वाली बीमारियां फैलने की आशंका भी प्रबल हो गई है।


घर के बाहर बैठ पाना हुआ मुश्किल

मच्छरों के कारण लोगों का घरों के बाहर या छतों पर बैठना-सोना मुश्किल हो गया है। लोग मच्छरों से बचने के लिए मच्छर क्वाइल, लिक्विड, मच्छरमार अगरबत्ती का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन कई लोगों को मच्छर क्वाइल से निकलने वाले धुंए के कारण एलर्जी रहती है। जिसके कारण धुंंआ सहन नहीं कर पाते और कही न कही यह लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव भी डालते है। वार्डवासी अशोक परिहार, आनंदराव लौखंडे, श्यामराव गावंडे ने बताया कि शाम होते ही मच्छर हमला करना शुरू कर देते हैं। सफाई नहीं होने से कचरा नालियो टो जाम कर देता हैं। जिसके कारण मच्छर अधिक पनप रहे हैं।

दुर्गंध से भी लोग हो रहे परेशान

नालियों की सफाई नहीं होने से तेज दुर्गंध उठ रही है। इससे वातावरण भी प्रदूषित हो रहा है। हालात यह है कि लोग दुर्गंध के साथ-साथ मच्छरों के कारण रात-रात भर रतजगा करने को मजबूर है। रमेश प्रजापति, करीम खान, नारायण ठाकुर ने बताया कि नालियों पर स्लैब नहीं डाले गये है नालियां खुली है। जिसमें गंदगी और कचरे के कारण पानी का बहाव रूक गया है। नालियों का पानी एक ही स्थान पर एकत्रित होने से मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। रात ही नहीं, दिन में भी मच्छर डंक मार रहे है। फिर भी नगरपालिका द्वारा नालियों की सफाई और कीटनाशक दवा या फॉगिंग पर जोर नहीं दिया जा रहा है।

इनका कहना है

शहर के वार्डो में नंबर के अनुसार सफाई अभियान चलाया जा रहा है। शीघ्र ही वार्ड 7 से 10 तक अभियान चलाकर नालियों की सफाई, फागिंग मशीन, कीटनाशक का छिड़काव किया जायेगा।

उल्लास जोशी, स्वच्छता प्रभारी, नगरपालिका आमला

Updated : 3 Jun 2023 8:28 AM GMT
author-thhumb

Vikki Pardhi

Reporter - Amla, Dist. Betul


Next Story
Top