Top
Home > राज्य > अंशु जम्सेन्पा को मिलेगा 'तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड'

अंशु जम्सेन्पा को मिलेगा 'तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड'

अंशु जम्सेन्पा को मिलेगा तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड
X

इटानगर/स्वदेश वेब डेस्क। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद आगामी 25 सितम्बर को देश के श्रेष्ठ साहसिक पुरस्कार 'तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड' पर्वतारोही अंशु जम्सेन्पा को प्रदान करेंगे। यह पुरस्कार राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में अरुणाचल प्रदेश के पर्वतारोही अंशु जम्सेन्पा को प्रदान किया जाएगा।

अरुणाचली पर्वतारोही जम्सेन्पा को पिछले कुछ वर्षों में लगातार उनके द्वारा पर्वतारोहण के क्षेत्र में अर्जित की गई उपलब्धियों के सापेक्ष्य में दिया जा रहा है। उन्होंने पांच दिनों में दो बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़कर इतिहास रचा था। वर्ष 2014 और 2015 में उनके दो प्रयासों को एवरेस्ट क्षेत्र में हिमस्खलन और पृथ्वी के भूकंप के कारण क्रमश छोड़ना पड़ा था।

सभी बाधाओं के बावजूद वह दुनिया की पहली और एकमात्र महिला बन गईं हैं जिन्होंने माउंट एवरेस्ट की दोहरी चढ़ाई की। उनके नाम तीन हिमालयी चोटियों (लोबचेहे 20,075 फीट, पोखलादे 19,343 फीट और द्वीप पीक 20,305 फीट) पर फतह हासिल करने का अद्वितीय रिकॉर्ड है।

अरुणाचल पर्वतारोहण और साहसिक खेल संघ (एएमएएसए) ने बताया है कि डॉ अंशु जम्सेन्पा इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को दुनियाभर की महिलाओं को समर्पित करेंगी, जो प्रतिदिन अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करती हैं।

Updated : 2018-09-22T18:26:08+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top