Top
Home > खेल > अन्य खेल > विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप : दीपक पूनिया ने फाइनल में किया प्रवेश

विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप : दीपक पूनिया ने फाइनल में किया प्रवेश

विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप : दीपक पूनिया ने फाइनल में किया प्रवेश
X

कजाकिस्तान। भारत के युवा पहलवान दीपक पूनिया ने यहां जारी वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया। इस जीत के साथ ही उन्होंने इस चैंपियनशिप में पदक भी पक्का कर लिया। उन्होंने शनिवार को ही सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही अगले साल तोक्यो में होने वाले ओलिपिंक खेलों का कोटा हासिल कर लिया।

हम आपको बता दें कि पूनिया ने 86 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल में स्विट्जरलैंड के रेसलर स्टीफन रिचमूथ को शानदार अंदाज में 8-2 से मात दी। खिताब के लिए उनका मुकाबला ईरान के ओलिंपिक चैंपियन हसन यजदानी से होगा। यदि वह गोल्ड मेडल जीतते हैं तो वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाले भारत के दूसरे पहलवान बन जाएंगे। उनसे पहले दिग्गज सुशील कुमार ने साल 2010 में मॉस्को में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था।

इससे पहले उन्होंने बेहद करीबी क्वॉर्टर फाइनल मुकाबले में कोलंबिया के कार्लोस मेंडेज को 7-6 से पराजित करते हुए ओलिंपिक कोटा हासिल किया था।पूनिया तोक्यो ओलिपिंक के लिए क्वॉलिफाइ करने वाले चौथे भारतीय पहलवान बन गए। इससे पहले महिला रेसलर विनेश फोगाट, स्टार बजरंग पूनिया और रवि दहिया अपने-अपने भारवर्ग में ओलिपिंक कोटा हासिल कर चुके हैं। इससे पहले, प्री-क्वॉर्टर फाइनल में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए तजाकिस्तान के बखोदुर कोदीरोव को 6-0 से पराजित किया था।

Updated : 2019-09-21T19:37:03+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top