Home > खेल > अन्य खेल > शीतकालीन ओलंपिक खेलों का शुभारंभ, उद्घाटन समारोह में आरिफ खान ने थामा तिरंगा

शीतकालीन ओलंपिक खेलों का शुभारंभ, उद्घाटन समारोह में आरिफ खान ने थामा तिरंगा

शीतकालीन ओलंपिक खेलों का शुभारंभ, उद्घाटन समारोह में आरिफ खान ने थामा तिरंगा
X

बीजिंग। चीन के नेशनल स्टेडियम में 2022 के शीतकालीन ओलंपिक खेलों का उद्घाटन समारोह शुक्रवार को हुआ। उद्घाटन समारोह के साथ ही शीतकालीन ओलंपिक की आधिकारिक शुरुआत भी हो चुकी है।

उद्घाटन समारोह परेड में अल्पाइन स्कीयर मोहम्मद आरिफ खान भारत का ध्वज लेकर उतरे। आरिफ ने चार सदस्यों के भारतीय दल की अगुवाई की। इसके साथ ही वह जेरेमी बुकावोस्की, शिवा केशवन और नेहा आहुजा जैसे एथलीटों की सूची में शामिल हो गए हैं, जिन्हें शीतकालीन ओलंपिक खेलों में भारतीय ध्वजवाहक होने का गौरव प्राप्त हुआ है।

ये नेता हुए शामिल -

उद्घाटन समारोह में दुनिया भर के 91 प्रतिनिधिमंडलों के प्रतिनिधि इस समारोह में भाग ले रहे हैं, जिसमें रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, सर्बियाई राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वूसिक, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस सहित विश्व के नेता शामिल हैं। शीतकालीन ओलंपिक मशाल बीजिंग, यानकिंग और झांगजियाकौ के तीन प्रतियोगिता क्षेत्रों में तीन दिवसीय रिले के दौरान अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाक सहित लगभग 1,200 मशालवाहकों के हाथों से गुजरी है।

भारत ने किया बहिष्कार -

गौरतलब है कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के रेजिमेंटल कमांडर क्वी फाबाओ को मशालवाहक बनाने के विरोध में भारत के राजनयिकों ने ओलंपिक के उद्घाटन और समापन समारोह का बहिष्कार कर दिया है।भारत सरकार की इस घोषणा के बाद डीडी स्पोर्ट्स चैनल ने भी ओलंपिक खेल समारोहों का प्रसारण नहीं करने का फैसला किया है। भारत के इस कदम का अमेरिका ने समर्थन करते हुए कहा कि चीन की आक्रामक रणनीति के खिलाफ भारत के साथ खड़ा है।

Updated : 23 Feb 2022 2:13 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top