Home > खेल > अन्य खेल > टोक्यो पैरालंपिक का कल होगा शुभारंभ, विनोद कुमार और टेक चंद सहित 5 एथलीट होंगे शामिल

टोक्यो पैरालंपिक का कल होगा शुभारंभ, विनोद कुमार और टेक चंद सहित 5 एथलीट होंगे शामिल

टोक्यो पैरालंपिक का कल होगा शुभारंभ, विनोद कुमार और टेक चंद सहित 5 एथलीट होंगे शामिल
X

टोक्यो। डिस्कस थ्रोअर विनोद कुमार और भाला फेंक खिलाड़ी टेक चंद उन पांच भारतीय एथलीटों में शामिल हैं जो टोक्यो पैरालिंपिक उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे। भारत की तरफ से नौ विभिन्न खेलों में कुल 54 पैरा-एथलीट पैरालंपिक खेलों में हिस्सा ले रहे हैं। यह पैरालंपिक खेलों में भारत का अब तक का सबसे बड़ा दल है। पैरालंपिक खेलों का आयोजन 24 अगस्त से 5 सितंबर के बीच होना है।

रियो 2016 के स्वर्ण पदक विजेता थंगावेलु मरियप्पन उद्घाटन समारोह में भारत के ध्वजवाहक होंगे। पावरलिफ्टर्स जय दीप और सकीना खातून अन्य पैरा-एथलीट हैं जो पैरालिंपिक उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे। उद्घाटन समारोह में भाग लेने वाले छह भारतीय अधिकारियों में गुरशरण सिंह, भारत के शेफ डी मिशन, डिप्टी शेफ डी मिशन (सीडीएम) अरहान बागती और पैरा-एथलेटिक्स टीम सत्यनारायण के कोच शामिल हैं।

उद्घाटन समारोह के दौरान भारतीय दल गेट नंबर पांच से स्टेडियम में प्रवेश करेगा। इस बीच, विनोद कुमार को खेलों से पहले टी/एफ52 श्रेणी में पुनर्वर्गीकृत किया गया है। जबकि थ्रोअर टेक चंद को टी/एफ55 श्रेणी में वर्गीकृत किया गया है, हालांकि पिछले वर्गीकरण में उन्हें टी/एफ54 श्रेणी में वर्गीकृत किया गया था। भारतीय पैरा एथलेटिक्स के अध्यक्ष सत्यनारायण खुश थे कि विनोद कुमार का वर्गीकरण अपेक्षा के अनुरूप था। सत्यनारायण ने एक बयान में कहा, "विनोद कुमार का अपनी श्रेणी में पुन: वर्गीकरण एक अच्छी खबर है। इस श्रेणी में भारत के पदक जीतने की संभावनाएं उज्ज्वल हैं और यहां कोई भी बदलाव विनोद कुमार और भारतीय दल के लिए एक बड़ा झटका होगा।" उन्होंने कहा, "दूसरी ओर टेक चंद को ऊपर एक श्रेणी में वर्गीकृत किया गया है और इसलिए उनकी प्रतिस्पर्धा उतनी ही कठिन होगी, लेकिन हमें यकीन है कि वह अपना सर्वश्रेष्ठ देंगे।"

Updated : 12 Oct 2021 10:35 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top