Home > खेल > अन्य खेल > खेलों के महाकुंभ ओलंपिक का हुआ आगाज, मैरी कॉम और मनप्रीत सिंह ने तिरंगा थाम की अगुवाई

खेलों के महाकुंभ ओलंपिक का हुआ आगाज, मैरी कॉम और मनप्रीत सिंह ने तिरंगा थाम की अगुवाई

खेलों के महाकुंभ ओलंपिक का हुआ आगाज, मैरी कॉम और मनप्रीत सिंह ने  तिरंगा थाम की अगुवाई
X

टोक्यो। एक साल के लंबे इंतजार के बाद आतिशबाजी और लाइटिंग के बीच टोक्यो के नेशनल स्टेडियम में ओलंपिक का आगाज हुआ। 1896 में हुए पहले समर ओलिंपिक गेम्स के आयोजक ग्रीस के दल के साथ खिलाडियों का मार्च पास्ट शुरू हुआ। भारतीय दल 21वें नंबर पर आया। छह बार की विश्व चैंपियन मैरी कॉम और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने शुक्रवार को यहां टोक्यो के नेशनल स्टेडियम में उद्घाटन समारोह परेड में भारतीय दल की अगुवाई की। भारतीय दल ने जैसे ही स्टेडियम में प्रवेश किया। राजधानी दिल्ली में केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री, अनुराग ठाकुर को भी भारतीय ध्वज लहराते देखा गया।


उद्घाटन समारोह में शामिल भारतीय दल के मार्च पास्ट में खिलाड़ी और अधिकारी मिलाकर 25 सदस्य शामिल रहे।अंकिता रैना को शुक्रवार शाम को इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल किया गया, जबकि टेबल टेनिस टीम से मनिका बत्रा और शरथ कमल समारोह में शामिल नहीं हुए। अमित, आशीष कुमार, मैरी कॉम उन आठ मुक्केबाजों में शामिल है जो छह भारतीय अधिकारियों के साथ समारोह में मौजूद थे।

11 हजार से अधिक एथलीट शामिल -


23 जुलाई से आठ अगस्त तक होने वाले इन खेलों में 206 देशों से करीब 11 हजार से अधिक एथलीट 33 खेलों की 339 स्पर्धाओं में पदक जीतने के लिए भाग लेंगे। आतिशबाजी और लाइटिंग शो के बाद अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाक का मंच पर स्वागत किया गया। बता दें कि कोरोना महामारी को देखते हुए आईओसी ने परेड में प्रति दल केवल छह अधिकारियों को शामिल होने की अनुमति दी थी।

Updated : 12 Oct 2021 10:13 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top