Home > खेल > अन्य खेल > Asian shooting Games : श्रीयंका ने भारत के लिए 13वां पेरिस ओलंपिक 2024 कोटा हासिल किया

Asian shooting Games : श्रीयंका ने भारत के लिए 13वां पेरिस ओलंपिक 2024 कोटा हासिल किया

Sriyanka
X

 श्रीयंका ने भारत के लिए 13वां पेरिस ओलंपिक 2024 कोटा हासिल किया

नईदिल्ली। श्रीयंका सदांगी ने मंगलवार को यहां चल रही एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप में महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन (3पी) स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहकर भारत के लिए 13वां पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा स्थान हासिल किया। 45-शॉट फ़ाइनल के 43वें शॉट के बाद श्रेयंका ने 440.5 का स्कोर किया। अनुभवी कोरियाई ली युनसेओ ने स्वर्ण पदक जीता जबकि मौजूदा एयर राइफल विश्व चैंपियन चीन के हान जियायू ने रजत पदक जीता। चीन की ही ज़िया सियू ने कांस्य पदक जीता।

3पी प्रतियोगिता में सभी भारतीय महिला निशानेबाज क्वालीफिकेशन चरण से ही अपने शीर्ष पर थीं। भारत की नंबर एक खिलाड़ी सिफ्त कौर समरा ने केवल रैंकिंग अंक (आरपीओ) के लिए खेलते हुए 592 का स्कोर बनाया और शीर्ष पर पहुंच गईं।आशी चौकसे ने 591 का स्कोर करके दावेदारों के बीच पहला क्वालीफाइंग स्थान और कुल मिलाकर दूसरा स्थान हासिल किया। श्रीयंका सदांगी और आयुषी पोद्दार ने भी क्रमशः 588 और 587 के स्कोर के साथ शीर्ष आठ में जगह बनाई। आरपीओ की शूटिंग में भी मानिनी कौशिक 586 अंकों के साथ कुल मिलाकर 10वें स्थान पर रहीं।

फाइनल की शुरुआत में श्रीयंका 10.9 के साथ तीन भारतीयों में सबसे आगे थीं। पहले पांच नीलिंग शॉट्स के बाद वह 51.3 के साथ दूसरे स्थान पर थीं, जबकि आयुषी और आशी क्रमशः छठे और सातवें स्थान पर थीं।10-शॉट के बाद, हान और ली पहले से ही 1-2 से आगे थीं और इसके अंत में श्रियंका ने आयुषी की जगह चौथे स्थान पर ले ली थी, इस स्थान पर वह अंत तक बनी रहीं।प्रोन स्थिति में आशी ने आगे बढ़ना शुरू किया जबकि श्रियंका ने अपना चौथा स्थान मजबूत किया। आयुषी सातवें स्थान पर पिछड़ गईं। ली ने हान से बढ़त ले ली थी।

स्टैंडिंग पोजीशन में पहले 10-शॉट के बाद ही भारतीय कोटा की पुष्टि हो गई जब कोरियाई बाई सांघी और आयुषी क्रमशः आठवें और सातवें स्थान पर हार गईं। पांचवें और छठे स्थान पर अंतिम पांच एकल-शॉट में जाने पर, श्रियंका ने आशी के 9.8 के मुकाबले 10.1 का स्कोर किया।कजाकिस्तान की अरीना अल्तुखोवा अगले स्थान पर थीं, लेकिन उन्होंने भी दो उपलब्ध पेरिस कोटा में से एक हासिल कर लिया था। अपने और चीन की ज़िया के बीच 1.6 के साथ, श्रीयंका ने 43वें स्थान पर 10.0 का स्कोर किया और एक विश्वसनीय चौथे स्थान पर रही।श्रीयंका, आशी और आयुषी की तिकड़ी ने कजाकिस्तान और कोरिया पर संयुक्त रूप से 1766 अंकों के साथ महिलाओं की 3पी टीम का स्वर्ण भी जीता।

Updated : 31 Oct 2023 11:53 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top