Home > खेल > अन्य खेल > भारतीय खिलाड़ियों के लिए उपलब्धियों भरा साल 2022, खिलाडियों ने इन..खेलों में रचा इतिहास

भारतीय खिलाड़ियों के लिए उपलब्धियों भरा साल 2022, खिलाडियों ने इन..खेलों में रचा इतिहास

भारतीय खिलाड़ियों के लिए उपलब्धियों भरा साल 2022, खिलाडियों ने इन..खेलों में रचा इतिहास

भारतीय खिलाड़ियों के लिए उपलब्धियों भरा साल 2022, खिलाडियों ने इन..खेलों में रचा इतिहास
X

नईदिल्ली/वेबडेस्क। साल 2022 भारतीय खेल प्रेमियों को याद रहेगा। यह विश्व मंच पर भारतीय एथलीटों द्वारा हासिल की गई कई ऐतिहासिक उपलब्धियों का वर्ष रहा। यह साल नीरज चोपड़ा के लिए खास रहा। नीरज ने विश्व चैंपियनशिप और डायमंड लीग पर अपनी छाप छोड़ी। पिछले साल टोक्यो में ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के बाद 2022 में उस लय को बनाए रखना नीरज चोपड़ा के लिए एक मुश्किल काम था, लेकिन नीरज ने इस मौके का फायदा उठाया और एक बार फिर विश्व पटल पर देश को गौरवान्वित किया।

नीरज ने अपने टोक्यो 2021 अभियान के 10 महीने के विश्राम के बाद रजत पदक के साथ अंतरराष्ट्रीय सर्किट में वापसी की। ओलंपिक चैंपियन नीरज ने ओरेगॉन में 2022 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत जीता, जिससे भारत ने इस आयोजन में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। पेरिस में 2003 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में लंबी कूद में अंजू बॉबी जॉर्ज के कांस्य पदक के बाद से यह विश्व स्तर पर भारत द्वारा जीता गया केवल दूसरा पदक है।

नीरज ने स्टॉकहोम मीट में दूसरा और लुसाने लेग में पहला स्थान हासिल करने के बाद ज्यूरिख में डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। वह स्विस शहर में शानदार प्रदर्शन के बाद डायमंड लीग खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बने।नीरज ने इस दौरान बार-बार राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा।स्टॉकहोम डायमंड लीग प्रतियोगिता में उनका सबसे हालिया व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो 89.94 मीटर था।

निशानेबाजी -

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का शानदार प्रदर्शन, हटाई गई निशानेबाजी स्पर्धानिशानेबाजी, जिसने आज तक राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के अधिकांश पदकों में योगदान दिया है, को बर्मिंघम 2022 के कार्यक्रम से हटा दिया गया, जिससे भारत के अधिक पदकों की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा। बावजूद इसके भारतीय एथलीटों ने 22 स्वर्ण, 16 रजत और 23 कांस्य सहित 61 पदक जीते।

लॉन बाउल्स -

लॉन बाउल्स, एक ऐसा खेल, जिस पर पहले भारतीय खेल प्रशंसकों का बहुत कम ध्यान जाता है, में महिलाओं की टीम ने स्वर्ण पदक अर्जित किया और पुरुषों की टीम ने रजत पदक जीता। इससे पहले भारत ने राष्ट्रमंडल खेलों में इस खेल में कभी प्रतिस्पर्धा नहीं की थी।भारत के ट्रैक और फील्ड एथलीटों ने भी उल्लेखनीय प्रथम स्थान हासिल किया। एल्डहोज पॉल ने राष्ट्रमंडल खेल 2022 में भारत का पहला ट्रिपल जंप गोल्ड अर्जित किया, जबकि हमवतन अब्दुल्ला अबुकर ने रजत पदक हासिल किया। मुरली श्रीशंकर ने पुरुषों की लंबी कूद में भारत के लिए पहला रजत पदक जीता। भारतीय हॉकी टीमों और महिला क्रिकेट टीमों ने भी बर्मिंघम में पदक जीते।रेस वॉकर प्रियंका गोस्वामी और संदीप कुमार को भी पोडियम पर जगह मिली, लेकिन प्रतियोगिता का मुख्य आकर्षण स्टीपलचेज़र अविनाश साबले थे, जिन्होंने पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज़ में रजत पदक जीता।

भारत ने पहली बार जीता थॉमस कप बैडमिंटन का खिताब

बैंकॉक, थाईलैंड में आयोजित थॉमस कप 2022 में लक्ष्य सेन, एचएस प्रणय, किदांबी श्रीकांत और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने इतिहास रचते हुए भारत को पहली बार थॉमस कप का खिताब दिलाया।भारत ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार बैडमिंटन खेला। भारतीय टीम अपने समूह में चीनी ताइपे के बाद दूसरे स्थान पर रही। भारत ने मलेशिया और डेनमार्क को क्रमशः 3-2 के समान स्कोर से हराकर बैक-टू-बैक जीत हासिल की, एचएस प्रणय क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में नायक के रूप में उभरे।भारतीय शटलरों ने निर्णायक मैच में प्रतियोगिता के मौजूदा चैंपियन और 14 बार यह खिताब हासिल करने वाली सबसे सफल टीम इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर अपना पहला थॉमस कप चैंपियनशिप जीता।

बॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन बनीं निकहत जरीन -

भारतीय मुक्केबाज़ निकहत जरीन के लिए साल 2022 औ अधिक सफल होता अगर उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता होता। हालांकि उन्होंने विश्व चैंपियन का खिताब जीतकर एक बेहतर प्रदर्शन किया।दिग्गज एमसी मैरी कॉम, लैशराम सरिता देवी, जेनी आरएल और लेखा केसी के बाद खिताब जीतने वाली पांचवीं भारतीय महिला बनीं निकहत ने महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2022 के फाइनल में थाईलैंड की टोक्यो ओलंपियन जुतामास जीतपोंग को 5-0 से हराया।

भारतीय महिला हॉकी टीम ने उद्घाटन महिला एफआईएच नेशंस कप जीता

कोरोना के कारण न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के हटने के बाद, भारतीय महिला टीम को एफआईएच प्रो लीग 2021-22 सीज़न में प्रतिस्पर्धा करने का मौका दिया गया था, और उन्होंने दुनिया में सर्वश्रेष्ठ टीमों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने का मौका हाथों हाथ लिया। भारत ने अपने पहले प्रो लीग में शानदार प्रदर्शन किया और अर्जेंटीना जैसे पावरहाउस को चुनौती दी और लीग में तीसरा स्थान हासिल किया।सविता पुनिया और कंपनी ने दिसंबर में आठ-टीम इवेंट नेशंस कप में हिस्सा लिया। भारतीय टीम ने अपने तीनों ग्रुप मैच जीते और सेमीफाइनल में प्रवेश किया, जहां उन्होंने शूटआउट में आयरलैंड को हराया और फिर फाइनल में स्पेन को 1-0 से हराकर खिताब अपने नाम किया।

Updated : 27 Dec 2022 1:59 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top