Home > खेल > अन्य खेल > ओलंपिक : आंसूओं के साथ थमा मैरीकॉम का सफर

ओलंपिक : आंसूओं के साथ थमा मैरीकॉम का सफर

मुक्केबाज सतीश ने क्वार्टर फाइनल में किया प्रवेश

ओलंपिक : आंसूओं के साथ थमा मैरीकॉम का सफर
X

टोक्यो। ओलंपिक में भारतीय एथलीटों का आज प्रदर्शन मिलाजुला रहा। बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और भारतीय हॉकी टीम और मुक्केबाज सतीश कुमार ने अंतिम आठ में जगह बनाई। वहीँ 6 बार की विश्व चैम्पियन स्टार मुक्केबाज मैरीकॉम को प्री क्वार्टरफाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

6 बार की विश्व चैम्पियन और 2012 लंदन ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली मैरीकॉम का आज ओलंपिक में सफर थम गया। उन्हें महिला फ्लायवेट 48-51 किग्रा वर्ग में इन्ग्रित वेलेंशिया ने 3-2 से हराया। पहले सेट में हार के बाद मेरीकॉम ने दूसरे और तीसरे राउंड में बढ़त बनाई लेकिन वह पहले राउंड में वेलेंशिया को मिली बढ़त को कम नहीं कर सकीं। जिसके कारण वे 3-2 से प्री क्वार्टर फाइनल का मुकाबला हार गई।

सतीश कुमार क्वार्टर फाइनल में प्रवेश -

वहीँ सतीश कुमार ने प्लस 91 किलो वर्ग में जमैका के रिकार्डो ब्राउन को पहले ही मुकाबले में हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। सतीश ने ब्राउन को 4-1 से हराया।सतीश दो बार के एशियाई चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता हैं।सतीश कुमार ने पहला राउंड 5-0 से अपने नाम किया। दूसरा और तीसरा राउंड सतीश ने 4-1 से अपने नाम किया। जमैका के लिए 1996 के बाद से ब्राउन पहले मुक्केबाज हैं जिन्होंने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है। सतीश कुमार का क्वार्टर फाइनल में मुकाबला मौजूदा विश्व चैम्पियन बाखूदीर जालोलोव से होगा।

मनु भाकर का अगले दौर में प्रवेश -

निशानेबाज मनु भाकर 25 मीटर पिस्टल क्वालिफिकेशन (प्रिसीजन) चरण में पांचवें स्थान पर रहते हुए फाइनल में प्रवेश कर लिया है। मनु भाकर ने 44 निशानेबाजें के बीच 5वां स्थान हासिल किया। मनु ने पहले दो सीरीज में 97 अंको के साथ शुरूआत की और तीसरी सीरीज में आठ बार 10 और दो बार 9 अंक के साथ 98 अंक जुटाकर शीर्ष पांच में पहुँच गई। मनु ने दूसरी सीरीज में वापसी करते हुए अंतिम पांच निशानों पर 10 अंक जुटाए।क्वालिफिकेशन में शीर्ष 8 में जगह बनाने वाली निशानेबाज फाइनल में प्रवेश करेंगी।

पीवी सिंधु क्वार्टर फाइनल -

भारतीय बैड़मिटन खिलाड़ी पी.वी.सिंधु ने अपनी फॉर्म को जारी रखते हुए क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली।अंतिम -16 के मुकाबले में सिंधु ने डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट 21-15,21-13 से शिकस्त दी।सिंधु ने पहला सेट 22 मिनट में 21-15 से जीता,दूसरे सेट में सिंधु ने मिया को 21-13 से मात दी। इस सेट में उन्होने मिया को कहीं भी टिकने का मौका ही नही दिया। दूसरा सेट उन्होंने 19 मिनट में जीत लिया।

हॉकी टीम का क्वार्टर फाइनल में प्रवेश -

भारतीय हॉकी टीम ने पूल ए के अपने चौथे मैच में अर्जेंटीना को 3-1 पराजित कर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। भारत अपने पूल में ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर है। भारतीय टीम को 30 जुलाई को अपने आखिरी मैच में जापान से खेलना है। भारत ने अपने पहले मैच में न्यूजीलैण्ड के खिलाफ 3-2 से जीत दर्ज की थी। वहीं, स्पेन पर 3-0 से जीत हासिल की पर आस्ट्रेलिया से उसे 7-1 से हार का सामना करना पड़ा। भारत ने ओलंपिक में आखिरी स्वर्ण 1980 में जीता था। भारत ने कुल 8 स्वर्ण पदक ओलंपिक में जीते हैं। उसकी परंपरागत हॉकी का दुनिया में डंका बजता था।

Updated : 12 Oct 2021 10:12 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top