Home > खेल > अन्य खेल > FIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया निलंबित, महिला विश्व कप की मेजबानी भी छीनी

FIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया निलंबित, महिला विश्व कप की मेजबानी भी छीनी

FIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया निलंबित, महिला विश्व कप की मेजबानी भी छीनी
X

नईदिल्ली। विश्व फुटबॉल की नियामक संस्था फीफा ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को तीसरे पक्ष के "अनुचित प्रभाव" का हवाला देते हुए तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। इसी के साथ इस साल होने वाले फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी भी भारत के हाथ से चली गई है।

फीफा ने एक बयान में कहा, "फीफा परिषद के ब्यूरो ने सर्वसम्मति से तीसरे पक्ष के अनुचित प्रभाव के कारण अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का फैसला किया है, जो फीफा के नियमों का गंभीर उल्लंघन है।" अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल संचालन निकाय ने कहा कि एआईएफएफ कार्यकारी समिति की शक्तियों को ग्रहण करने के लिए प्रशासकों की एक समिति गठित करने के आदेश के निरस्त होने और एआईएफएफ प्रशासन द्वारा दैनिक मामलों पर पूर्ण नियंत्रण हासिल करने के बाद निलंबन हटा लिया जाएगा।

बयान में कहा गया, "निलंबन का मतलब है कि फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2022, जो भारत में 11-30 अक्टूबर 2022 को होने वाला है, वर्तमान में भारत में योजना के अनुसार आयोजित नहीं किया जा सकता है।"फीफा ने कहा कि वह टूर्नामेंट के संबंध में अगले कदमों का आकलन कर रहा है और जरूरत पड़ने पर इस मामले को परिषद के ब्यूरो को भेजेगा।शासी निकाय ने कहा कि वह भारत में युवा मामले और खेल मंत्रालय के साथ लगातार रचनात्मक संपर्क में है और उम्मीद है कि मामले का सकारात्मक परिणाम अभी भी प्राप्त किया जा सकता है।

Updated : 25 Aug 2022 6:26 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top