Home > खेल > अन्य खेल > National Games 2023 : भारोत्तोलन में दीपाली गुरसाले और प्रशांत कोली ने रचा इतिहास, जीता स्वर्ण पदक

National Games 2023 : भारोत्तोलन में दीपाली गुरसाले और प्रशांत कोली ने रचा इतिहास, जीता स्वर्ण पदक

Dipali gursale
X

दीपाली गुरसाले और प्रशांत कोली ने राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ते हुए जीता स्वर्ण

नईदिल्ली।महाराष्ट्र की दीपाली गुरसाले ने यहाँ गोवा में चल रहे 37वें राष्ट्रीय खेलों में भारोत्तोलन में महिलाओं के 45 किलोग्राम वर्ग में स्नैच और टोटल में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया, जबकि सर्विसेज स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (एसएससीबी) के प्रशांत कोली ने पुरुषों के 55 किलोग्राम वर्ग में स्नैच राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ते हुए स्वर्ण पदक जीता।

भारोत्तोलन यहां कैम्पल स्पोर्ट्स विलेज, पंजिम में खेला जा रहा है। चंद्रिका तरफदार ने 45 किलोग्राम वर्ग में क्लीन एंड जर्क राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़कर रजत पदक हासिल किया। तेलंगाना की टी. प्रिया दर्शिनी ने कांस्य पदक हासिल किया।

दीपाली ने कोमल कोहर का 74 किलोग्राम का स्नैच रिकॉर्ड और झिल्ली डालाबेहेरा का 164 किलोग्राम का कुल रिकॉर्ड तोड़ा। चंद्रिका तरफदार ने झिल्ली के 94 किलोग्राम के क्लीन एंड जर्क रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। पुरुष वर्ग में प्रशांत कोली ने मुकुंद अहेर के 114 किलोग्राम के स्नैच रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जो प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर रहे। आंध्र प्रदेश के एस गुरु नायडू ने कांस्य पदक जीता।महिलाओं के 49 किलोग्राम वर्ग में ज्ञानेश्वरी यादव ने कुल 177 किलोग्राम वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता। हरियाणा की प्रीति ने कुल 174 किलोग्राम वजन उठाकर रजत पदक हासिल किया, जबकि 45 किलोग्राम में पूर्व एशियाई चैंपियन झिल्ली दलबेहेरा ने 167 किलोग्राम वजन उठाकर कांस्य पदक हासिल किया।

कैंपल मल्टीपर्पज इंडोर स्टेडियम में हरियाणा ने नेटबॉल में दोनों स्वर्ण पदक हासिल किए। पुरुषों ने कड़े मुकाबले में केरल को 45-42 से हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया, जबकि महिलाओं ने कर्नाटक को 58-52 से हराकर पोडियम पर शीर्ष स्थान हासिल किया। पुरुषों के कांस्य पदक मैच में, जम्मू और कश्मीर और दिल्ली ने 73-73 का रोमांचक मुकाबला खेला और उन्हें संयुक्त विजेता घोषित किया गया। महिलाओं के कांस्य पदक मैच में, मैच 64-64 की बराबरी पर समाप्त होने के बाद दिल्ली और तेलंगाना को भी संयुक्त विजेता घोषित किया गया।

बम्बोलिम के एथलेटिक्स स्टेडियम में, महिला रग्बी 7 की शुरुआत हुई, जिसमें टॉप रैन्क्ड ओडिशा की महिलाओं ने पूल ए के पहले मैच में गोवा पर 52-0 से जीत दर्ज की। फोर्थ रैंकेड केरल ने पूल ए में बिहार को 40-5 से हराया। पूल बी में सेकंड रैन्क्ड महाराष्ट्र ने कर्नाटक को 48-0 से हराया जबकि पश्चिम बंगाल ने दिल्ली को 38-10 से हराया।पुरुषों के मैचों में, हरियाणा ने पूल ए में गोवा को 31-0 से हराया। ग्रुप के अन्य मैच में, ओडिशा ने केरल को 15-12 से हराकर जीत के साथ शुरुआत की। पूल बी में पश्चिम बंगाल ने पंजाब को 19-7 से हराया जबकि महाराष्ट्र ने बिहार को 19-12 से हराया।

Updated : 25 Oct 2023 1:53 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top