Home > खेल > अन्य खेल > Asian Arm Wrestling Cup : भारतीय दल का शानदार प्रदर्शन, जीते 9 पदक

Asian Arm Wrestling Cup : भारतीय दल का शानदार प्रदर्शन, जीते 9 पदक

Asian Arm Wrestling Cup : भारतीय दल का शानदार प्रदर्शन, जीते 9 पदक
X

नईदिल्ली। भारतीय आर्म रेसलर्स ने कौशल और दृढ़ संकल्प का एक अद्वितीय प्रदर्शन करते हुए हाल ही में संपन्न एशियाई आर्म रेसलिंग कप 2023 में 9 पदक जीते, जिसमें तीन स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक शामिल है।

दल की कप्तानी पैरा-एथलीट बीवी श्रीनिवास ने की, संभवतः पहली बार है, जब किसी भारतीय खेल दल का नेतृत्व किसी पैरा-एथलीट ने किया है। श्रीनिवास पिछले चार वर्षों से आर्म रेसलिंग में हैं और अपने स्वयं के स्टार्ट अप 'बीवीएस फिटनेस सोर्स' के साथ एक निजी फिटनेस ट्रेनर हैं। उन्होंने 2019 में भिलाई में नेशनल आर्म रेसलिंग चैंपियनशिप में डिसेबल्ड स्टैंडिंग कैटेगरी में रजत पदक जीता और 2019 में रोमानिया में वर्ल्ड आर्म रेसलिंग चैंपियनशिप में चौथे स्थान पर रहे।

श्रीनिवास ने 90 किग्रा पैरा वर्ग में बाएं और दाएं दोनों पोजीशन में भाग लिया और दोनों में स्वर्ण पदक हासिल किए। लक्ष्मण सिंह भंडारी ने 70 किग्रा ग्रैंड मास्टर वर्ग (दाहिने हाथ की स्थिति) में स्वर्ण पदक और ग्रैंड मास्टर बाएं हाथ की स्थिति में रजत पदक हासिल किया। कृष्ण कुमार ने पैरा 75 किग्रा वर्ग (दाहिने हाथ की स्थिति) में रजत पदक जीता।

श्रीमंत झा ने पैरा 85 किग्रा वर्ग में दाहिने हाथ की स्थिति में कांस्य पदक हासिल किया। इस बीच, एरीकमेनलांग शाबोंग (50 किग्रा) और वांडा सिएमियोंग (60 किग्रा) ने दाहिने हाथ की स्थिति में कांस्य पदक जीता। सेनेबी सिंग्कली ने 55 किग्रा सीनियर वर्ग में बाएं हाथ की स्थिति में कांस्य पदक जीता। कुल मिलाकर, भारत ने प्रतियोगिता में तीसरा स्थान हासिल किया जो पैरा-एथलीटों के लिए एक बड़ी उपलब्धि थी।

पीपुल्स आर्म रेसलिंग फेडरेशन इंडिया (पीएएफआई) की अध्यक्ष प्रीति झंगियानी ने एशियन आर्म रेसलिंग कप 2023 में भारतीय आर्म रेसलर्स की सफलता पर उन्हें बधाई देते हुए कहा, “भारतीय आर्म रेसलर्स ने एशियन आर्म रेसलिंग कप 2023 में इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया है। उनके अटूट समर्पण ने न केवल जीत हासिल की है बल्कि हमारे देश के गौरव को भी नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। मुझे यकीन है कि आगे चलकर हमारे आर्म रेसलर्स और अधिक गौरवान्वित करेंगे।''

Updated : 29 Nov 2023 8:22 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top