Home > खेल > क्रिकेट के सभी प्रारूपों में बांग्लादेश के कप्तान नियुक्त हुए नजमुल हुसैन शान्तो

क्रिकेट के सभी प्रारूपों में बांग्लादेश के कप्तान नियुक्त हुए नजमुल हुसैन शान्तो

अंतरराष्ट्रीय टीमों का सक्रिय हिस्सा हैं, लेकिन 12 महीने के कप्तान के रूप में शान्तो की पदोन्नति का मतलब है कि बोर्ड प्रतिष्ठित वरिष्ठों से आगे बढ़ने के लिए तैयार है।

क्रिकेट के सभी प्रारूपों में बांग्लादेश के कप्तान नियुक्त हुए नजमुल हुसैन शान्तो
X

मीरपुर । नजमुल हुसैन शान्तो को तीनों प्रारूपों में बांग्लादेश क्रिकेट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। सोमवार को बीसीबी निदेशक मंडल की 9वीं बैठक के दौरान शान्तो को कप्तान नियुक्त करने का फैसला लिया गया, उनका कार्यकाल एक साल का होगा।शान्तो ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल के टेस्ट मैचों में और बाद में न्यूजीलैंड के सफेद गेंद दौरे के दौरान भी प्रभावशाली नेतृत्व किया। शांतो की नियुक्ति कुछ युवा क्रिकेटरों को स्थायी नेतृत्व की भूमिका देने की बीसीबी की नीति में बदलाव का प्रतीक है। शाकिब, महमूदुल्लाह और मुश्फिकुर रहीम अभी भी अंतरराष्ट्रीय टीमों का सक्रिय हिस्सा हैं, लेकिन 12 महीने के कप्तान के रूप में शान्तो की पदोन्नति का मतलब है कि बोर्ड प्रतिष्ठित वरिष्ठों से आगे बढ़ने के लिए तैयार है।

बीसीबी प्रमुख नजमुल हसन ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि वे शाकिब को सभी प्रारूपों में कप्तानी के लिए अपनी नंबर 1 पसंद मानते थे, लेकिन जब शाकिब ने उन्हें अपनी आंख की स्थिति के बारे में बताया तो बोर्ड ने इस भूमिका के लिए शान्तो को चुना। हसन ने कहा कि वे नेतृत्व पर निर्णय लेने के लिए अब और इंतजार नहीं कर सकते।हसन ने सोमवार को मीरपुर में बोर्ड बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हमने (नजमुल हुसैन) शांतो को तीनों प्रारूपों में कप्तान चुना है। हमने इस बैठक में सबसे लंबे समय तक राष्ट्रीय टीम की कप्तानी पर चर्चा की। हमने शाकिब से बात की, जिन्होंने हमें बताया कि उनकी आंख की समस्या दूर नहीं हुई है। हम श्रीलंका और जिम्बाब्वे घरेलू श्रृंखला में उनकी उपलब्धता के बारे में निश्चित नहीं हैं। हम आने वाले टी20 विश्व कप पर भी विचार करना होगा।"

उन्होंने कहा, "शाकिब निश्चित रूप से हमारी पहली पसंद हैं। लेकिन हम किसी अनिश्चितता में नहीं रहना चाहते। हम फैसले में देरी नहीं करना चाहते थे। हमारे दिमाग में विश्व कप था इसलिए टीम को सुचारू रूप से चलाने के लिए हमें एक कप्तान चुनना था।"शांतो ने टीम की कमान संभाली है जो इस साल मार्च और अप्रैल में घरेलू मैदान पर तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों में श्रीलंका का सामना करेगी। जून में वेस्टइंडीज और यूएसए में विश्व कप शुरू करने से पहले बांग्लादेश के घरेलू मैदान पर जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच टी20 मैच खेलने की भी संभावना है।

इसके अलावा बीसीबी ने बांग्लादेश के पूर्व कप्तान गाजी अशरफ हुसैन को सीनियर पुरुष टीम का नया मुख्य चयनकर्ता भी नामित किया है। वह 1 मार्च से आधिकारिक तौर पर अपना काम शुरू करेंगे। अशरफ बीसीबी के पूर्व निदेशक हैं, जो शुरुआती दिनों में बीपीएल के प्रभारी थेएक अन्य पूर्व खिलाड़ी हन्नान सरकार को भी चयन पैनल में नियुक्त किया गया है। वह कई वर्षों तक जूनियर चयनकर्ता रहेबीसीबी अध्यक्ष हसन ने कहा, "जब हमने एक शॉर्टलिस्ट बनाई, तो अशरफ हुसैन सबसे अच्छे विकल्प लगे। हमने हमारे प्रस्ताव पर उनके सहमत होने का इंतजार किया। इस पर ज्यादा बहस नहीं हुई।

जब वह हमसे सहमत हुए, तो हम भी अपने फैसले पर एकमत थे।"बोर्ड द्वारा मिन्हाजुल आबेदीन के अनुबंध को नवीनीकृत नहीं करने का निर्णय लेने के बाद पिछले पैनल से केवल अब्दुर रज्जाक ही बचे हैं, जिनका मुख्य चयनकर्ता के रूप में आठ साल का शासन समाप्त हो गया है। पूर्व कप्तान हबीबुल बशर भी चयनकर्ता के पद से हट गए हैं।बांग्लादेश के पूर्व कप्तान आबेदीन तब मुख्य चयनकर्ता बने जब फारूक अहमद ने 2016 में भूमिका छोड़ दी। बीसीबी प्रमुख हसन और कुछ प्रभावशाली बोर्ड निदेशकों की नीति को चयन मामलों में हस्तक्षेप करने की अनुमति देने के लिए उनकी नियमित रूप से आलोचना की गई। 2010 में क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद, बशर 2011 में राष्ट्रीय चयनकर्ता बने। उसी समय आबेदीन भी शामिल हुए। 2016 में पुरुष चयन पैनल में लौटने से पहले बशर कुछ समय के लिए महिला टीम के चयनकर्ता थे।

Updated : 13 Feb 2024 7:06 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top