Home > खेल > राजस्थान देवेन्द्र झाझरिया और अवनी लेखारा की विरासत को आगे ले जाने को उत्सुक

राजस्थान देवेन्द्र झाझरिया और अवनी लेखारा की विरासत को आगे ले जाने को उत्सुक

पैरालिंपिक में अपने सुपर स्टार पैरालिंपियन देवेंद्र झाझरिया और अवनी लेखारा की विरासत की हालिया सफलता से प्रेरित होकर, राजस्थान खेलो इंडिया पैरा गेम्स के पहले संस्करण में सभी सात विषयों में भाग लेने वाले 116 पैरा-एथलीटों का एक मजबूत दल भेजेगा।

राजस्थान देवेन्द्र झाझरिया और अवनी लेखारा की विरासत को आगे ले जाने को उत्सुक
X

नई दिल्ली । पैरालिंपिक में अपने सुपर स्टार पैरालिंपियन देवेंद्र झाझरिया और अवनी लेखारा की विरासत की हालिया सफलता से प्रेरित होकर, राजस्थान खेलो इंडिया पैरा गेम्स के पहले संस्करण में सभी सात विषयों में भाग लेने वाले 116 पैरा-एथलीटों का एक मजबूत दल भेजेगा।

पिछले 6-7 वर्षों में, राजस्थान के पैरा-एथलीटों ने न केवल राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में भी अपनी छाप छोड़ी है। टोक्यो 2020 पैरालिंपिक में जीते गए 19 पदकों में से 5 राजस्थान के पैरा-एथलीटों के थे, जिनमें 2 स्वर्ण, एक रजत और 2 कांस्य पदक शामिल थे। हाल ही में आयोजित राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप में, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के बाद तीसरे स्थान पर रहा। अब, राज्य का मजबूत दल 10 दिसंबर को नई दिल्ली में शुरू होने वाले पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स में प्रभावित करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

राजस्थान के मुख्य पैरा कोच महावीर प्रसाद सैनी ने कहा, “सबसे पहले, हम पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स के लिए केंद्र सरकार की पहल से बहुत खुश और उत्साहित हैं। इससे पहले, शायद ही कोई राज्य टूर्नामेंट या चैंपियनशिप होती थी। केवल ट्रायल होते थे और वह भी राज्य से केवल 30-40 एथलीट ही आते थे और इन ट्रायल में भाग लेते थे।''

देश के सबसे प्रतिष्ठित पैरा-एथलीट, देवेन्द्र झाझरिया ने 2004 एथेंस पैरालिंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर राजस्थान को विश्व मानचित्र पर ला दिया। झाझरिया के स्वर्ण पदक की उपलब्धि के बावजूद, पैरा आंदोलन कछुए की गति से रेंग रहा था। लेकिन 2016 के रियो पैरालंपिक खेलों के बाद पूरा परिदृश्य बदल गया। जबकि सक्षम सितारे 2016 ओलंपिक में केवल एक रजत और एक कांस्य पदक ही हासिल कर सके, पैरालंपिक टीम ने दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीता।

पूरे देश ने पैरा-एथलीटों की उपलब्धियों को देखा, जिसका टेलीविजन पर सीधा प्रसारण किया गया। देवेन्द्र झाझरिया ने फिर से स्वर्ण पदक जीता था लेकिन इस स्वर्ण को न केवल अधिक सराहा और मनाया गया बल्कि इसका प्रभाव भी अधिक पड़ा।

देवेन्द्र झाझरिया ने राज्य में पैरा खेलों की तेजी से वृद्धि पर कहा, “मार्च 2016 में 90 खिलाड़ी ट्रायल के लिए आए थे और आज जब मैं नेशनल ट्रायल के लिए लगभग 1500 खिलाड़ियों को देखता हूं, तो मेरी आंखें खुशी के आंसू से भर जाती हैं। हमारे विकास की सुध लेने वाला कोई नहीं था, लेकिन आज सरकार इन खिलाड़ियों को इतना कुछ दे रही है कि उन्हें किसी बात की चिंता नहीं करनी पड़ेगी। हमारे साथ समान व्यवहार किया जाता है। मुझे नहीं लगता कि हम सरकार से और कुछ मांग सकते हैं।'' राजस्थान की अवनी लेखारा, भारतीय शूटिंग की गोल्डन गर्ल, बड़े मंच पर भारत के लिए सबसे लगातार खिलाड़ियों में से एक है। टोक्यो 2020 पैरालिंपिक में स्वर्ण और कांस्य के अलावा, उनके नाम कई विश्व कप और विश्व चैम्पियनशिप पदक हैं।

21 वर्षीय खिलाड़ी पहली बार खेलो इंडिया पैरा गेम्स को लेकर उत्साहित हैं। उन्होंने कहा, “मैंने कभी वह संघर्ष नहीं देखा जो हमारे वरिष्ठों को सहना पड़ा, लेकिन मैंने उनकी कहानियाँ सुनी हैं। अब हम सबको मिलकर अपने प्रदर्शन से राजस्थान को गौरवान्वित करने का मौका मिला है। चूंकि मैं निशानेबाजी में हूं, इसलिए मैं एथलेटिक्स या तीरंदाजी टीम या किसी अन्य दल के साथ यात्रा नहीं करती। लेकिन अब, हम सभी के पास राजस्थान के लिए पदक जीतने का मौका है और यही कारण है कि हम सभी खेलो इंडिया पैरा गेम्स के लिए उत्साहित हैं।”

सुंदर सिंह गुर्जर राजस्थान के एक और विशिष्ट एथलीट हैं जिन्होंने चौथे एशियाई पैरा खेलों में 68.60 मीटर के विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता। सुंदर गुर्जर, जो टोक्यो 2020 पैरालिंपिक में कांस्य पदक विजेता भी हैं, ने कहा, “हम 2018 से खेलो इंडिया गेम्स देख रहे थे और सोचते थे कि हमें इस आंदोलन का हिस्सा बनने का मौका कब मिलेगा। लेकिन अब हम इस खेलो इंडिया पैरा गेम्स के आयोजन के लिए सरकार के बहुत आभारी हैं। हमें लगता है कि, कोई है जो हमें हर संभव तरीके से मुख्य धारा में लाना चाहता है।”

Updated : 5 Dec 2023 12:44 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Bhopal Desk

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top