Home > खेल > आईएसएल : नए मुख्य कोच पीटर क्रैटकी के साथ नई शुरुआत करने के लिए तैयार मुम्बई सिटी

आईएसएल : नए मुख्य कोच पीटर क्रैटकी के साथ नई शुरुआत करने के लिए तैयार मुम्बई सिटी

चेक रणनीतिकार ने सिटी फुटबॉल ग्रुप (सीएफजी) के स्वामित्व वाले क्लब ऑस्ट्रेलियाई मेलबर्न सिटी एफसी में सहायक कोच की भूमिका से इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में स्विच किया है।

आईएसएल : नए मुख्य कोच पीटर क्रैटकी के साथ नई शुरुआत करने के लिए तैयार मुम्बई सिटी
X

मुंबई । डेस बकिंघम द्वारा पिछले महीने मुम्बई सिटी एफसी को छोड़कर वापस लौटने के बाद आइलैंडर्स नए हेड कोच पीटर क्रैटकी के साथ नई शुरुआत करने के लिए तैयार है। सीजन के बीच में एक नया अध्याय शुरू करना कभी भी आसान काम नहीं रहा है, लेकिन क्रैटकी की नियुक्ति के पीछे एक महत्वपूर्ण सोच है, जिसके तहत चेक रणनीतिकार ने सिटी फुटबॉल ग्रुप (सीएफजी) के स्वामित्व वाले क्लब ऑस्ट्रेलियाई मेलबर्न सिटी एफसी में सहायक कोच की भूमिका से इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में स्विच किया है।

42 वर्षीय पीटर बतौर खिलाड़ी 15 साल तक म्लाडा बोलेस्लाव और स्लोवन लिबरेक जैसे प्रमुख चेक क्लबों के लिए खेल चुके हैं, और उनको मालूम है कि कई सितारे ए-लीग से आईएसएल में खेलने आए हैं, जो उन्हें इस बात की बेहतर समझ देते हैं कि भारत में क्या अपेक्षा की जाए। उन्हें भरोसा है कि वह इस सीजन में आइलैंडर्स को उनके उद्देश्य पाने में मदद करेंगे, जिसमें आईएसएल लीग विनर्स शील्ड को बरकरार रखना भी शामिल है। व्यक्तिगत तौर पर, एकसहायक की भूमिका से हेड कोच के रूप में पदोन्नति होना उन्हें और उनके परिवार को उत्साहित करेगी।

क्रैटकी ने आईएसएल द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा, “आईएसएल काफी हद तक ए-लीग के समान है। निश्चित रूप से, ए-लीग के बहुत सारे खिलाड़ी आईएसएल में खेलते हैं। कुछ विदेशी खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम से खेलने वाले कई बहुत अच्छे भारतीयों के साथ लीग का हिस्सा हैं। तो यह एक बहुत अच्छा मानक है, यह विकसित हो रहा है, और भविष्य में यह और भी बेहतर होगा। वह आगे कहते हैं, “जब यह अवसर आया तो मैं रोमांचित था। मुझे यहां आकर और काम शुरू करके खुशी हुई। यह मेरे और मेरे परिवार के लिए एक अच्छा सेटअप है, और खिलाड़ियों की गुणवत्ता मुझे और अधिक उत्साहित करती है क्योंकि मैं यहां अच्छा काम करना जारी रख सकता हूं।”

क्रैटकी ने कहा, “कोचिंग का हर अवसर आपको बेहतर बनाता है। चीजों को करने से मिलने वाला अनुभव हमें बहुत कुछ सिखाता है। आईएसएल मेरे लिए बहुत सी नई चीजें सीखने का एक अच्छा अवसर है, जिस तरह से हम खेलना चाहते हैं, वो सिटी का तरीका है, इसलिए मेरे लिए बेहतर होना व्यक्तिगत रूप से हमेशा फायदेमंद होता है। सीखने की प्रक्रिया कभी नहीं रुकनी चाहिए।” उन्होंने कहा, “हम सिटी फुटबॉल ग्रुप में हैं, इसलिए हमारे खेलने का तरीका भी बहुत समान है। देश और संस्कृति के समायोजन के साथ अपने खिलाड़ियों को समझना भी बहुत जरूरी है। मैं डेस बकिंघम का मित्र हूं और हमने हर छोटी बात पर चर्चा की और फिर उन्होंने मुझे एक हैंडओवर दे दिया। मैं समझ रहा हूं कि चीजें कैसे काम करती हैं और यह वास्तव में बहुत अच्छा लग रहा है।”

2018 में सिटी अकादमी के भीतर कोचिंग पद संभालने से पहले, क्रैटकी शुरुआत में 2017 में बतौर स्वयंसेवक सीएफजी में शामिल हुए थे। 2017 में, उन्होंने मेलबर्न सिटी एफसी की डेवलपमेंट टीम के साथ काम किया और वह 2021 में बकिंघम द्वारा मुम्बई सिटी एफसी में शामिल होने के बाद सहायक कोच बने। क्रैटकी चेक गणराज्य से हैं, हालांकि उन्होंने अपने खेल करियर का अंतिम दौर और अब तक की अपनी पूरी कोचिंग ऑस्ट्रेलिया में की है। जान स्तोहान्ज़ (मुम्बई सिटी एफसी), पावेल एमोव्स (मुम्बई सिटी एफसी), जान सेडा (एफसी गोवा), टॉमस जोसल (नॉर्थईस्ट यूनाइटेड एफसी) जैसे कई चेक खिलाड़ी पूर्व में आईएसएल में खेल चुके हैं और मुम्बई सिटी एफसी के नए हेड कोच का दावा है कि उन्होंने लीग को बेहतर ढंग से समझने के लिए आईएसएल खेल चुके उन खिलाड़ियों के प्रोफाइल का अध्ययन किया है।

क्रैटकी चेक गणराज्य से हैं, हालांकि उन्होंने अपने खेल करियर का अंतिम दौर और अब तक की अपनी पूरी कोचिंग ऑस्ट्रेलिया में की है। जान स्तोहान्ज़ (मुम्बई सिटी एफसी), पावेल एमोव्स (मुम्बई सिटी एफसी), जान सेडा (एफसी गोवा), टॉमस जोसल (नॉर्थईस्ट यूनाइटेड एफसी) जैसे कई चेक खिलाड़ी पूर्व में आईएसएल में खेल चुके हैं और मुम्बई सिटी एफसी के नए हेड कोच का दावा है कि उन्होंने लीग को बेहतर ढंग से समझने के लिए आईएसएल खेल चुके उन खिलाड़ियों के प्रोफाइल का अध्ययन किया है।

Updated : 12 Dec 2023 6:01 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top