Brand Valuation: IPL बना हजारों करोड़ का खेल, 2025 में ब्रांड वैल्यू ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, सामने आई चौंकाने वाली रिपोर्ट

IPL 2025 Brand Value
IPL 2025 Brand Value: 2008 में शुरू हुआ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) अब एक बहुत बड़ा बिजनेस ब्रांड बनकर उभरा है। 2022 में टीमों की संख्या 8 से बढ़ाकर 10 कर दी गई और अब साल दर साल इसकी ब्रांड वैल्यू में जबरदस्त इजाफा हो रहा है। ताज़ा रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2025 में IPL की वैल्यू में 12.9% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जिसने कई देशों की GDP को भी पीछे छोड़ दिया है।
IPL की ब्रांड वैल्यू ₹1.58 लाख करोड़ के पार
ग्लोबल इन्वेस्टमेंट बैंक हूलिहन लोकी की ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार, इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की ब्रांड वैल्यू अब बढ़कर 18.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग ₹1,58,000 करोड़) हो गई है। यह आंकड़ा न केवल खेल जगत बल्कि कॉर्पोरेट वर्ल्ड में भी IPL की जबरदस्त पकड़ को बताते हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि बीसीसीआई ने अपने चार प्रमुख स्पॉन्सर्स ( माय11सर्किल, एंजल वन, रूपे और सीएट) के माध्यम से कुल ₹1,485 करोड़ की कमाई की है, जो बीते साल की तुलना में 25% ज्यादा है। इसके साथ ही टाटा ग्रुप 2028 तक IPL का टाइटल स्पॉन्सर बना रहेगा।
RCB बनी सबसे महंगी IPL टीम
IPL फ्रेंचाइज़ियों की ब्रांड वैल्यू की बात करें तो इस साल Royal Challengers Bangalore (RCB) ने बाज़ी मार ली है। हूलिहन लोकी की रिपोर्ट के मुताबिक, RCB की ब्रांड वैल्यू अब बढ़कर ₹2,304 करोड़ हो गई है, जो पहले ₹2,000 करोड़ से नीचे थी। इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है मुंबई इंडियंस (MI), जिसकी वैल्यू ₹2,073 करोड़ तक पहुंच गई है। वहीं चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने ₹2,013 करोड़ की ब्रांड वैल्यू के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है। दिलचस्प बात यह है कि पंजाब किंग्स (PBKS) की ब्रांड वैल्यू में सबसे तेज़ उछाल देखा गया है 39.6% की बढ़ोतरी के साथ यह टीम निवेशकों के लिए सामने आई है
IPL की ब्रांड वैल्यू कई देशों की GDP से आगे
कई देशों की GDP आज भी 5 से 10 बिलियन डॉलर के भीतर सिमटी हुई है। वहीं इंडियन प्रीमियर लीग की ब्रांड वैल्यू 2025 में 18.5 बिलियन डॉलर (₹1.58 लाख करोड़) तक पहुंच गई। इसी सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने पंजाब किंग्स को 6 रन से हराकर इतिहास रचते हुए पहली बार IPL खिताब अपने नाम किया। यह भी चर्चा में है कि IPL 2026 के लिए कुछ प्रमुख खिलाड़ी अपनी मौजूदा टीमों से ट्रांसफर होकर अन्य फ्रेंचाइज़ियों में शामिल हो सकते हैं।
