Home > खेल > आईपीएल 2024 में गेंदबाजों को प्रति ओवर दो बाउंसर डालने की होगी अनुमति

आईपीएल 2024 में गेंदबाजों को प्रति ओवर दो बाउंसर डालने की होगी अनुमति

खेल की स्थिति में इस बदलाव का परीक्षण भारत के घरेलू टी20 टूर्नामेंट, 2023-24 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान किया गया था।

आईपीएल 2024 में गेंदबाजों को प्रति ओवर दो बाउंसर डालने की होगी अनुमति
X

नई दिल्ली । इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गेंदबाजों को प्रति ओवर दो बाउंसर डालने की अनुमति होगी। ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार, इस समायोजन का उद्देश्य बल्ले और गेंद के बीच अधिक संतुलित प्रतिस्पर्धा पैदा करना है, जिससे ऐसे माहौल को बढ़ावा मिलेगा जहां गेंदबाज अधिक प्रभाव डाल सकें। खेल की स्थिति में इस बदलाव का परीक्षण भारत के घरेलू टी20 टूर्नामेंट, 2023-24 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान किया गया था।

इम्पैक्ट प्लेयर नियम, जो पहली बार आईपीएल 2023 में लाया गया था, यथावत रहेगा। इस नियम के तहत, टॉस के समय एक टीम को प्लेइंग इलेवन के अलावा चार विकल्प खिलाड़ियों की सूची भी देनी होगी। वे इन चार में से किसी एक को अपने इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यदि कोई टीम अपनी शुरुआती एकादश में चार विदेशी खिलाड़ियों को शामिल करती है, तो वे इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में केवल एक भारतीय को ही ला सकते हैं। इसका उद्देश्य प्रति खेल विदेशी खिलाड़ियों की संख्या को प्रति टीम चार तक सीमित करना है, आईपीएल ने अपनी शुरुआत के बाद से इसका पालन किया है।

हालाँकि, यदि कोई टीम अपने XI में तीन या उससे कम विदेशी खिलाड़ियों के साथ शुरुआत करती है, तो वे इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में एक विदेशी खिलाड़ी को ला सकते हैं। लेकिन आने वाले विदेशी खिलाड़ी को टॉस के समय नामित चार स्थानापन्न खिलाड़ियों में से एक होना चाहिए। इम्पैक्ट प्लेयर नियम ने ऑलराउंडरों के मूल्य को कुछ हद तक कम कर दिया है, वेंकटेश अय्यर, विजय शंकर और शिवम दुबे जैसे खिलाड़ी पिछले सीज़न में बड़े पैमाने पर अपनी टीम के लिए बल्लेबाज के रूप में उतरे थे।ट्रेडिंग विंडो अभी बंद है लेकिन यह मिनी-नीलामी के एक दिन बाद 20 दिसंबर को फिर से खुलेगी, और 2024 सीज़न शुरू होने से एक महीने पहले तक खुली रहेगी। आईपीएल 2024 22 मार्च से मई के अंत के बीच खेले जाने की संभावना है, चुनाव आयोग द्वारा भारत के आम चुनावों के लिए मतदान की तारीखों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद अंतिम कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी।

Updated : 19 Dec 2023 5:21 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top