Home > खेल > ICC ने मैच फिक्सिंग के आरोप में श्रीलंकाई क्रिकेटर नुवान जोयसा पर लगाया प्रतिबंध

ICC ने मैच फिक्सिंग के आरोप में श्रीलंकाई क्रिकेटर नुवान जोयसा पर लगाया प्रतिबंध

ICC ने मैच फिक्सिंग के आरोप में श्रीलंकाई क्रिकेटर नुवान जोयसा पर लगाया प्रतिबंध
X

दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की भ्रष्टाचार रोधी संहिता का उल्लंघन करने पर श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर और कोच नुवान जोयसा पर छह साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है। जोयसा को नवंबर, 2020 में भ्रष्टाचार रोधी संहिता के तहत तीन अपराधों का दोषी पाया गया था। इस मामले में उन्होंने एक स्वतंत्र ट्रिब्यूनल के सामने सुनवाई की अपील की थी जिसे खारिज कर दिया गया था।

जोयसा को यूएई में एक टी-20 लीग के दौरान आईसीसी एंटी करप्शन कोड के तहत तीन अपराधों का दोषी पाया गया था जो इस प्रकार है-

2.1.1 (किसी मैच के नतीजे, उसकी प्रगति या अन्य पहलुओं को फिक्स करने या उनको प्रभावित करने की कोशिश करना या ऐसी किसी कोशिश का हिस्सा होना)।

2.1.4 (प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर मैच में शामिल खिलाड़ियों को एंटी करप्शन कोड के आर्टिकल 2.1 का उल्लंघन करने के लिए उकसाना या भड़काना या फंसाना)

2.4.4 ( भ्रष्ट गतिविधियों में शामिल होने के लिए किए गए किसी भी तरह के संपर्क से जुड़े किसी भी संपर्क की पूरी जानकारी न देना)।

इन अपराधों के लिए उन्हें मई 2019 में अस्थाई रूप से निलंबित भी किया गया था। श्रीलंका की ओर से 30 टेस्ट और 95 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले जोयसा को सितंबर 2015 में श्रीलंका का गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया था। वह श्रीलंका क्रिकेट के हाई परफोर्मेंस केंद्र में काम करते थे जिससे उन्हें मौजूदा अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के संपर्क में आने का मौका मिला।

Updated : 12 Oct 2021 10:44 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top