Home > विदेश > ओमिक्रोन : विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी, हम एक और तूफान आते हुए देख सकते हैं

ओमिक्रोन : विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी, हम एक और तूफान आते हुए देख सकते हैं

ओमिक्रोन : विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी, हम एक और तूफान आते हुए देख सकते हैं
X

जेनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के यूरोपीय प्रमुख डॉ हंस क्लूज ने मंगलवार को ओमिक्रोन को लेकर कहा है कि इसके मामलों में उछाल के लिए तैयार रहें। डॉ क्लूज ने वियना में एक संवाददाता सम्मेलन में चेतावनी दी कि हम एक और तूफान आते हुए देख सकते हैं। कुछ हफ्तों के भीतर ओमिक्रोन क्षेत्र के अधिक देशों में हावी हो जाएगा, जो पहले से ही फैली हुई स्वास्थ्य प्रणालियों को कगार पर धकेल देगा।

ओमिक्रोन वेरिएंट के उभरने की शुरुआत नवंबर के अंत में हुई। डब्लूएचओ यूरोपीय क्षेत्र के 53 सदस्यों में से कम से कम 38 में ओमिक्रोन के मामले पाए गए हैं। यूरोपीय क्षेत्र और डेनमार्क, पुर्तगाल और यूनाइटेड किंगडम सहित उनमें से कई में पहले से ही प्रभावी है।

क्लूज ने कहा कि यूरोप में जिन लोगों में ओमिक्रोन संक्रमण पाया गया है, उनमें से 89 प्रतिशत लोगों ने खांसी, गले में खराश, बुखार सहित अन्य कोरोना वेरिएंट के साथ सामान्य लक्षणों की सूचना दी। उन्होंने कहा कि इस वैरिएंट को ज्यादातर 20 और 30 की उम्र के युवाओं ने इस क्षेत्र में फैलाया है। यह पिछले वेरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक प्रतीत होता है। उल्लेखनीय है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न कहा है। इस वेरिएंट का सबसे पहला मामला दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था।

Updated : 3 Jan 2022 10:51 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top