Top
Home > खेल > हॉकी > लॉकडाउन के दौरान भी फिटनेस पर विशेष ध्यान दे रहे हैं हॉकी खिलाड़ी

लॉकडाउन के दौरान भी फिटनेस पर विशेष ध्यान दे रहे हैं हॉकी खिलाड़ी

लॉकडाउन के दौरान भी फिटनेस पर विशेष ध्यान दे रहे हैं हॉकी खिलाड़ी

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के कारण लगाए गए लॉकडाउन के दौरान भारतीय सीनियर पुरुष और महिला हॉकी टीम के खिलाड़ी भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के बेंगलुरु केन्द्र में अभ्यास कर रहे थे। लॉकडाउन में ढ़ील के बाद 19 जून को खिलाड़ियों को एक महीने का अवकाश दिया गया था, जिसके बाद सभी अपने परिवार के साथ समय व्यतीत कर रहे हैं।

19 जुलाई को टोक्यो ओलंपिक खेलों की तैयारी के तहत खेल गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए सभी संभावित एथलीटों को वापस बुलाया जाएगा। हालांकि अवकाश के दौरान भी सभी खिलाड़ी अपनी फिटनेस पर विशेष ध्यान दे रहे हैं।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के फॉरवर्ड रमनदीप सिंह ने कहा कि वह घर पर अपनी फिटनेस प्रशिक्षण शुरू करने से पहले कुछ दिनों के लिए आराम करेंगे।

उन्होंने कहा, "लंबे शिविर के बाद घर पर वापस आना बहुत अच्छा रहा। मैंने घर पर आराम करते हुए अपने परिवार के साथ गुणवत्ता का समय बिताया है। हमारे वैज्ञानिक सलाहकार रॉबिन अर्केल ने हमें कुछ दिशा-निर्देश दिए हैं कि हमें अपने फिटनेस प्रशिक्षण को कैसे करना चाहिए। मैं कुछ बुनियादी अभ्यास करना शुरू करूंगा जिसमें अगले सप्ताह से न्यूनतम उपकरण जैसे पुश-अप और क्रंच की आवश्यकता होती है।"

मिडफील्डर विवेक सागर प्रसाद ने कहा कि टीम के वैज्ञानिक सलाहकार ने एक प्रशिक्षण योजना का सुझाव दिया है जो पीठ के निचले हिस्से और हैमस्ट्रिंग पर केंद्रित है।

उन्होंने कहा, "घर पर भी हमारी फिटनेस पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखना महत्वपूर्ण है। रॉबिन ने एक प्रशिक्षण योजना का सुझाव दिया है जो हमारी पीठ के निचले हिस्से, हैमस्ट्रिंग और हमारे शरीर के सभी हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करता है जो हॉकी के लिए महत्वपूर्ण हैं। फिटनेस शेड्यूल में अभ्यास को बनाए रखने में मदद मिलेगी। हमारे महत्वपूर्ण शरीर के अंग मजबूत और स्वस्थ हैं।"

भारतीय महिला हॉकी टीम फॉरवर्ड नवजोत कौर ने कहा कि पूरी टीम घर में अपने ब्रेक के दौरान शक्ति प्रशिक्षण और हॉकी-विशिष्ट मांसपेशी समूहों पर ध्यान केंद्रित करेगी।

उन्होंने कहा, "घर पर रहने के दौरान, हम शक्ति प्रशिक्षण और हॉकी-विशिष्ट मांसपेशी समूहों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। हमने लॉकडाउन के दौरान अपनी फिटनेस पर बहुत मेहनत की और हम निश्चित रूप से घर पर भी इस पर काम करना जारी रखेंगे। हम निश्चित रूप से इसका उपयोग कर सकते हैं।"

डिफेंडर गुरजीत कौर ने कहा कि टीम कुछ अभ्यास भी करेगी, जो उन्होंने साई परिसर में लॉक डाउन के दौरान किया था।

उन्होंने कहा, "हमें पिछले कुछ महीनों से अपने कमरों में अपने फिटनेस शेड्यूल को पूरा करने की आदत है। हम निश्चित रूप से घर पर भी पुश-अप्स और क्रंचेज के साथ काम करेंगे। चूंकि मैं लंबे समय के बाद घर वापस आया हूं, इसलिए कुछ दिन आराम करूंगा। मैं एक सप्ताह के समय में अपना फिटनेस प्रशिक्षण शुरू करूंगा। हमें इस अवधि के दौरान अपने शक्ति प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए निर्देशित किया गया है।"

Updated : 26 Jun 2020 2:10 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top