Latest News
Home > खेल > हॉकी > हॉकी इंडिया ने वंदना कटारिया को पद्म श्री पुरस्कार के लिए नामित होने पर दी बधाई

हॉकी इंडिया ने वंदना कटारिया को पद्म श्री पुरस्कार के लिए नामित होने पर दी बधाई

हॉकी इंडिया ने वंदना कटारिया को पद्म श्री पुरस्कार के लिए नामित होने पर दी बधाई
X

नईदिल्ली। हॉकी इंडिया ने बुधवार को वंदना कटारिया को प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार के लिए नामित किए जाने पर बधाई दी। 29 वर्षीय वंदना इस वर्ष के एकमात्र हॉकी खिलाड़ी हैं, जिन्हें राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। पुरस्कार भारत के माननीय राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किया जाएगा।

उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के रोशनाबाद की रहने वाली वंदना ने हाल ही में भारत के लिए 250 अंतरराष्ट्रीय मैच पूरे किए हैं। वह भारतीय महिला टीम के लिए एक अनुभवी आक्रमण लाइन का हिस्सा रही हैं और भारत के कई महत्वपूर्ण जीतों की गवाह रही हैं। वह ओलंपिक खेलों के मैच में गोल की हैट्रिक बनाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी भी बनीं।

वह टोक्यो ओलंपिक में भारत के ऐतिहासिक चौथे स्थान का हिस्सा थीं और 2016 में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 में एशिया कप, 2014 में एशियाई खेलों में कांस्य और 2018 में रजत सहित कई अन्य उपलब्धियों में भारतीय जीत का हिस्सा रही हैं। डबल ओलंपियन ने अपने करियर की शुरुआत रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड के लिए खेलते हुए की और 2006 में भारतीय जूनियर महिला टीम में जगह बनाई।

बहुमुखी फारवर्ड वंदना जर्मनी के मोनचेंगलाडबैक में एफआईएच हॉकी जूनियर विश्व कप महिला 2013 में देश की शीर्ष स्कोरर थीं, जहां भारत ने कांस्य पदक जीता था। उसी वर्ष वंदना मलेशिया में 8वें महिला एशिया कप में कांस्य पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा बनीं। वंदना को प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार के लिए नामित किए जाने पर बधाई देते हुए, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष ज्ञानेंद्र निंगोमबम ने कहा, "यह महिला हॉकी के लिए बहुत गर्व का क्षण है। मैं वंदना को प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार के लिए नामित किए जाने पर बधाई देता हूं। वह महिला हॉकी टीम में सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक रही है और पिछले एक दशक में विश्व स्तर पर महिला हॉकी के उदय का हिस्सा रही है और मेरी इच्छा है कि वह राष्ट्रीय टीम के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन जारी रखें।"

Updated : 2022-01-27T14:04:04+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top