Home > खेल > हॉकी > महिला हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी अक्टूबर में होगी शुरू, रांची करेगा मेजबानी

महिला हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी अक्टूबर में होगी शुरू, रांची करेगा मेजबानी

इस चैंपियंस ट्रॉफी में भारत समेत एशिया की छह टॉप टीमें शामिल हो रही है।

महिला हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी अक्टूबर में होगी शुरू, रांची करेगा मेजबानी
X

नईदिल्ली। प्रतिष्ठित एशियाई महिला हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन रांची, झारखंड में 27 अक्टूबर से 5 नवंबर 2023 तक किया जाएगा। यह टूर्नामेंट का सातवां संस्करण होगा। हॉकी इंडिया और झारखंड सरकार ने संयुक्त रूप से उक्त जानकारी दी।

हॉकी इंडिया की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया, “इस टूर्नामेंट में मेजबान भारत के अलावा मौजूदा चैंपियन जापान, उपविजेता कोरिया, चीन, मलेशिया और थाईलैंड हिस्सा लेंगे। भारतीय महिला टीम ने 2016 में यह खिताब जीता था और 2018 में टीम उपविजेता रही थी।”रांची ने पहले 2012 से 2015 तक कई हॉकी इंडिया लीग मैचों की मेजबानी की है और यह शहर-आधारित फ्रेंचाइजी रांची रेज़ का घर था। हाल के वर्षों में, स्टेडियम में कई शीर्ष घरेलू आयोजन हुए हैं और इस खेल के लिए एक बड़ा प्रशंसक आधार है।

ये देश होंगे शामिल -

इस चैंपियंस ट्रॉफी में भारत समेत एशिया की छह टॉप टीमें शामिल हो रही है। इसमें भारत के अलावा चीन, कोरिया, जापान, मलेशिया और थाईलैंड की टीमें है. टूर्नामेंट में कुल 21 मैच खेले जाएंगे। 27 अक्टूबर से 5 नवंबर तक खेले जाने वाले टूर्नामेंट में हर दिन 3 मैच का आयोजन किया जाएगा। सभी मैच रांची के मोराबादी स्थित मरांग गोमके जयपाल सिंह स्टेडियम में खेले जाएंगे।

झारखंड का हॉकी इतिहास समृद्ध है, जिसने सात ओलंपियन पैदा किए हैं, जिन्होंने गर्व से भारत का प्रतिनिधित्व किया है, जिनमें जयपाल सिंह मुंडा, सिलबानुस डुंगडुंग, मनोहर टोपनो, अजीत लाकड़ा, निक्की प्रधान, सलीमा टेटे, स्वर्गीय माइकल किंडो और स्वर्गीय मारंग गोमके शामिल हैं।इस अक्टूबर में झारखंड में भाग लेने वाली टीमों का स्वागत करते हुए, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा, "झारखंड एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भाग लेने वाली एशिया की सर्वश्रेष्ठ महिला हॉकी टीमों का स्वागत करना हमारे लिए सम्मान और महान विशेषाधिकार है, जिसकी मेजबानी पहली बार भारत में की जा रही है।"


Updated : 22 Aug 2023 12:05 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top