Home > खेल > FIH Hockey Olympic Qualifiers : इटली को 5-0 से हराकर भारत सेमीफाइनल में

FIH Hockey Olympic Qualifiers : इटली को 5-0 से हराकर भारत सेमीफाइनल में

FIH Hockey Olympic Qualifiers : इटली को 5-0 से हराकर भारत सेमीफाइनल में
X

रांची (Ranchi)। एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर्स (FIH Hockey Olympic Qualifiers) में मंगलवार को इटली (Italy) को 5-0 से शिकस्त (defeated 5-0) देकर भारत (India) ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया। 18 जनवरी को फाइनल में जगह बनाने के लिए भारत का मुकाबला वर्ल्ड नंबर 5 की टीम जर्मनी से होगा। मंगलवार को भारत और इटली के बीच आखिरी लीग मैच खेला गया जिसमें भारत ने 5-0 से जीत दर्ज की। मुकाबले के 45 वें सेकंड में भारत ने गोल कर इटली पर दबाव बना दिया। अपना 100वां अंतराष्ट्रीय मुकाबला खेल रही उदिता ने पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर भारत को 1-0 की लीड दिलाई।

पहले हॉफ का खेल खत्म होने तक भारत ने 1-0 की लीड लेकर इटली पर दबाव बनाए रखा। मुकाबले में इटली ने वापसी की कोशिश की, लेकिन नाकाम रहीं। मुकाबले का दूसरा गोल 41 वें मिनट में आया। भारत को मिले पेनाल्टी स्ट्रोक को दीपिका ने लिया और गोल कर लीड को 2-0 किया।

झारखंड की सलीमा टेटे ने मुकाबले का तीसरा गोल किया। इटली की डिफेंस को छकाते हुए 45 वें मिनट में फील्ड गोल कर भारत को मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया। भारत ने आक्रामक रवैया अपनाते हुए चौथा गोल दागा। नवनीत कौर ने 53 वें मिनट में शानदार फाइल गोल कर लीड को 4-0 कर भारत की जीत सुनिश्चित कर दी। भारत के लिए पांचवा गोल पेनाल्टी कॉर्नर के रूप में आया। उदिता ने दिन का दूसरा गोल कर लीड को 5-0 पहुंचा दिया।

न्यूजीलैंड को 1- 0 से हराकर यूएसए सेमीफाइनल में

वहीं, एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर के एक अन्य मुकाबले में यूएसए ने मंगलवार को न्यूजीलैंड को 1-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। पूल बी में सभी मैच जीतकर यूएसए सेमीफाइनल में पहुंची।मुकाबले का एकमात्र गोल यूएसए ने मुकाबले के 17वें मिनट में किया।

17वें मिनट पर एलिजाबेथ यीगर ने पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील किया। न्यूजीलैंड ने आखिरी मिनट तक वापसी की कोशिश की लेकिन वो नाकाम रहे। मैच में तीन पेनाल्टी कॉर्नर यूएसए जबकि चार पेनाल्टी कॉर्नर न्यूजीलैंड ने हासिल किया थे।

जापान ने चिली को 2-0 से हराकर सेमीफाइनल में किया प्रवेश

एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर में मंगलवार को जापान ने चिली को 2-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना लिया। पूल ए में जर्मनी के बाद जापान सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाली दूसरी टीम बनी।

जापान और चिली के खिलाफ मुकाबला खेला गया। जापान ने आक्रामक खेल दिखाते हुए मुकाबले के एक मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर जीतकर चिली पर दबाव बना दिया। जापान की काना उराता ने पेनाल्टी को गोल में बदलकर जापान 1-0 से लीड दिला दी। जापान के लिए दूसरा गोल मियु हसेगवा ने किया। चिली के डिफेंस को भेदकर मुकाबले के 23 वें मिनट में फाइल गोल दागकर स्कोर 2-0 कर दिया। मुकाबले के बाकी समय में जापान हावी रहा लेकिन मुकाबले के अंत तक स्कोर 2-0 ही रहा।

Updated : 16 Jan 2024 8:28 PM GMT
author-thhumb

Web News

Web News


Next Story
Top